News In Brief Technology and Gadgets
News In Brief Technology and Gadgets

NODWIN गेमिंग ने जर्मनी के फ्रीक्स 4U गेमिंग GmbH में 33.26 करोड़ का निवेश किया

Share Us

146
NODWIN गेमिंग ने जर्मनी के फ्रीक्स 4U गेमिंग GmbH में 33.26 करोड़ का निवेश किया
01 Jan 2024
7 min read

News Synopsis

ईस्पोर्ट्स पर केंद्रित नाज़ारा टेक्नोलॉजीज Nazara Technologies की सहायक कंपनी NODWIN गेमिंग ने एक परिवर्तनीय नोट के माध्यम से जर्मनी स्थित फ्रीक्स 4यू गेमिंग जीएमबीएच में 33.26 करोड़ का महत्वपूर्ण निवेश किया है। यह निवेश नॉडविन गेमिंग इंटरनेशनल पीटीई लिमिटेड द्वारा किया गया था, जो नॉडविन गेमिंग प्राइवेट लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है, जो नाज़ारा टेक्नोलॉजीज की सामग्री सहायक कंपनी है। और परिवर्तनीय नोट का मूल्य 3,600,000 यूरो है, और इसका भुगतान नकद में किया जाना है।

जबकि NODWIN गेमिंग और फ़्रीक्स 4U गेमिंग GmbH दोनों गेमिंग और ईस्पोर्ट्स के लिए मार्केटिंग सेवाओं में विशेषज्ञ हैं, उनकी संबंधित ताकत मोबाइल और पीसी-आधारित गेम में निहित है। नोडविन गेमिंग भारत जैसे उभरते बाजारों में प्रमुख है, जबकि फ्रीक्स 4यू गेमिंग जीएमबीएच विकसित बाजारों में अग्रणी है। इस निवेश के साथ NODWIN का लक्ष्य पीसी गेम्स में अपनी विशेषज्ञता को बढ़ाना है।

NODWIN गेमिंग और फ़्रीक्स 4U गेमिंग GmbH के बीच सहयोग से उन्हें वैश्विक उपभोक्ता ब्रांडों और गेम प्रकाशकों के लिए और अधिक आकर्षक बनाने की उम्मीद है, जो उभरते और विकसित बाजारों में एक निर्बाध संचालन की पेशकश करेगा।

नाज़ारा टेक्नोलॉजीज ने कहा कि यदि परिवर्तनीय नोट के रूपांतरण विकल्प का प्रयोग किया जाता है, तो इसे भविष्य की तारीख में 7,366 शेयरों में बदल दिया जाएगा। और शेयरधारिता का प्रतिशत परिवर्तनीय नोट के नियमों और शर्तों पर निर्भर करेगा।

परिवर्तनीय नोट एक प्रकार का ऋण साधन है, जिसका उपयोग आमतौर पर स्टार्टअप द्वारा अपने शुरुआती चरण के दौरान पूंजी जुटाने के लिए किया जाता है। इनमें ऐसे निवेशक शामिल होते हैं, जो किसी स्टार्टअप को पैसा उधार देते हैं, जिसका उद्देश्य इसे बाद के मील के पत्थर अक्सर अगले इक्विटी वित्तपोषण दौर में इक्विटी में परिवर्तित करना होता है।

इस साल की शुरुआत में NODWIN गेमिंग ने नए और मौजूदा निवेशकों से रणनीतिक फंडिंग दौर के हिस्से के रूप में $28 मिलियन (INR 232 करोड़) जुटाने की योजना की घोषणा की थी। कंपनी का लक्ष्य नई पूंजी का उपयोग नए आईपी के विस्तार और विकास के साथ-साथ नए क्षेत्रों में उद्यम करने के लिए करना है।

इस निवेश के अलावा NODWIN गेमिंग सक्रिय रूप से अधिग्रहण कर रहा है। इसने हाल ही में 1.3 मिलियन डॉलर के नकद सौदे में मीडियाटेक स्टार्टअप ब्रांडेड में 51% हिस्सेदारी हासिल की है। और पिछले साल कंपनी ने जनवरी 2022 में गेमिंग एक्सेसरीज़ ब्रांड विंग्स में 10.01 करोड़ में 35% हिस्सेदारी और लाइसेंस प्राप्त मर्चेंडाइजिंग D2C ब्रांड प्लैनेट सुपरहीरोज़ में 100% हिस्सेदारी हासिल की थी।

NODWIN गेमिंग की मूल कंपनी Nazara Technologies ने भी Zerodha के निखिल कामथ और SBI म्यूचुअल फंड सहित निवेशकों से 510 करोड़ की नई पूंजी जुटाई। सीईओ नितीश मित्तरसैन CEO Nitish Mittersain ने कहा कि कंपनी की योजना नए फंड को गेमिंग स्टूडियो में निवेश करने की है, जो भारतीय और वैश्विक दोनों बाजारों के लिए शीर्ष स्तरीय गेम बनाने में सक्षम है।

TWN Special