धार्मिक व चैरिटेबल ट्रस्ट की सरायों के किराये पर जीएसटी नहीं- वित्त मंत्री

Share Us

415
धार्मिक व चैरिटेबल ट्रस्ट की सरायों के किराये पर जीएसटी नहीं- वित्त मंत्री
06 Aug 2022
min read

News Synopsis

देश की वित्त मंत्री Finance Minister निर्मला सीतारमण Nirmala Sitharaman का कहना है कि धार्मिक और चैरिटेबल ट्रस्ट  Religious and charitable trusts के प्रबंधन वाली संपत्तियां या सरायों के कमरों Properties or rooms of inns के किराए पर कोई जीएसटी (GST) नहीं लगेगा। केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर बोर्ड Central Board of Indirect Taxes (सीबीआईसी) ने इस संदर्भ में किसी तरह के भ्रम को दूर करने के लिए बृहस्पतिवार शाम को स्पष्टीकरण भी जारी कर दिया है।

आप पार्टी के सांसद राघव चड्ढा MP Raghav Chadha समेत कई लोगों ने वित्त मंत्रालय से इसको लेकर स्पष्टीकरण मांगा था। राघव चड्ढा ने बृहस्पतिवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात की थी। उन्होंने अमृतसर में स्वर्ण मंदिर  Golden Temple in Amritsar के आसपास बनी सरायों पर 12 फीसदी जीएसटी लगाने के फैसले को वापस लेने के लिए एक पत्र भी सौंपा था। जीएसटी परिषद ने जून में फैसला लिया था कि कमरे का 1,000 रुपए प्रति दिन का भाड़ा वसूलने वाले सभी होटलों पर 12 फीसदी जीएसटी लगेगा।

इसके बाद शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी Shiromani Gurdwara Prabandhak Committee (एसजीपीसी) द्वारा संचालित होने वाली कुछ सरायों ने अपने आप कमरों के किराये के साथ जीएसटी वसूलना शुरू कर दिया था। इसके बाद सीबीआईसी ने स्पष्ट किया कि धार्मिक परिसरों व उसके बाहर एक दायरे में स्थित सरायों में जीएसटी नहीं लगेगा। सराय पर जीएसटी नहीं लगने के स्पष्टीकरण के बाद राज्यसभा में आप सांसद विक्रमजीत सिंह सहानी MP Vikramjit Singh Sahani ने शुक्रवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का आभार प्रकट किया।