News In Brief Auto
News In Brief Auto

सड़क दुर्घटनाओं को लेकर नितिन गडकरी ने कही बड़ी बात, जानें क्या कहा?

Share Us

395
सड़क दुर्घटनाओं को लेकर नितिन गडकरी ने कही बड़ी बात, जानें क्या कहा?
22 Aug 2022
min read

News Synopsis

देश के केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी Union Minister Nitin Gadkari ने बीजेपी BJP के सत्ता में आने का श्रेय अटल बिहारी वाजपेयी Atal Bihari Vajpayee, लालकृष्ण आडवाणी और दीनदयाल उपाध्याय LK Advani and Deendayal Upadhyay को दिया है। उन्होंने रविवार को अपने बयान में कहा कि उनके प्रयासों की वजह से ही आज हम यहां तक पहुंच पाए हैं। लक्ष्मणराव मानकर स्मृति संस्था Laxmanrao Mankar Smriti Sanstha के एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए नितिन गडकरी ने मुंबई Mumbai में बीजेपी के 1980 के सम्मेलन में वाजपेयी के दिए गए भाषण को भी याद किया। नितिन गडकरी ने कहा कि अटलजी ने कहा था- अंधेरा छटेगा, सूरज निकलेगा, कमल खिलेगा। मैं वहां था।

उस भाषण को सुनने वाले सभी को विश्वास था कि ऐसा दिन आएगा। वहीं दूसरी तरफ नितिन गडकरी ने सड़क दुर्घटनाओं Road Accidents के लिए सलाहकारों द्वारा तैयार की गई विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) में गलतियों को जिम्मेदार ठहराया। यही वजह है कि देश भर में सालाना 1.50 लाख से अधिक लोग सड़क दुर्घटनाओं में जान गवां देते हैं। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री Union Minister of Road Transport and Highways यहां सिविल इंजीनियर्स Civil Engineers के राष्ट्रीय सम्मेलन में बोल रहे थे।

उन्होंने दावा किया कि देश में हर साल पांच लाख सड़क दुर्घटनाएं होती हैं, जिसमें 1.50 लाख से अधिक लोगों की जान जाती है। यह केवल सलाहकारों द्वारा विस्तृत परियोजना रिपोर्ट में की गई गलतियों के कारण हैं। अधिकांश डीपीआर DPR बहुत रूढ़िवादी होते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि मुझे नहीं पता कि ऐसा क्यों है और इसके पीछे क्या कारण हैं? उन्होंने कहा कि ब्लाइंड स्पॉट Blind Spot में सुधार पर जोर देते हुए डीपीआर तैयार करने में गुणात्मक बदलाव Qualitative Change लाने की आवश्यक्ता है।