नीति आयोग लॉन्च करेगा ई-अमृत एप, ईवी मालिकों को होगा ये फायदा

Share Us

449
नीति आयोग लॉन्च करेगा ई-अमृत एप, ईवी मालिकों को होगा ये फायदा
23 Jul 2022
min read

News Synopsis

नीति आयोग NITI Aayog नीति आयोग ने देश में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी Electric Mobility को और विस्तार देने के लिए महत्वपूर्ण पहल शुरू की है। केंद्रीय एजेंसी ने इस मुद्दे पर जागरूकता बढ़ाने के लिए ई-अमृत E-Amrit  नाम के एक मोबाइल एप का ऐलान किया है। ई-अमृत अब तक इलेक्ट्रिक वाहन Electric Vehicles (ईवी) के लिए एक पोर्टल हुआ करता था जिसका मकसद ईवी के सभी पहलुओं के लिए वन-स्टॉप-शॉप One-Stop-Shop बनना था।

नया एप एंड्रॉयड-आधारित स्मार्टफोन Android-Based Smartphones के लिए जल्द ही गूगल प्लेस्टोर Google Playstore पर लॉन्च किया जाएगा। नीति आयोग ने एक रिपोर्ट जारी कर कहा है कि इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती मांग के कारण भारत का ऊर्जा भंडारण Energy Storage अब तक के उच्चतम स्तर तक पहुंचने की संभावना है।

e-AMRIT एप यूजर्स को इंगेजमेंट टूल्स Engagement Tools (जुड़ने के उपकरण) जैसी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करता है जो उन्हें इलेक्ट्रिक वाहनों के लाभों का आकलन करने, बचत का निर्धारण करने और भारतीय इलेक्ट्रिक वाहन बाजार indian Electric Vehicle Market और उद्योग में विकास के बारे में सभी जानकारी उनकी उंगलियों पर हासिल करने में सक्षम बनाता है।

नीति आयोग द्वारा शेयर की गई एक रिपोर्ट की मानें तो, इस दशक के आखिर तक भारत में 600 गीगावाट घंटे की बैटरी स्टोरेज क्षमता Battery Storage Capacity होगी। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि , "हमारे विश्लेषण के आधार पर, भारत में बैटरी स्टोरेज की कुल संचयी क्षमता 2030 तक 600 GWh होगी, जो कि बेस केस परिदृश्य को देखते हुए और भारत में बैटरी स्टोरेज को अपनाने के लिए ईवी और कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स  EV & Consumer Electronics जैसे सेगमेंट में मांग प्रमुखता से बढ़ने का अनुमान है।"