नीति आयोग ने शुरू किया शून्य अभियान

Share Us

1041
नीति आयोग ने शुरू किया शून्य अभियान
13 Feb 2023
6 min read

News Synopsis

Latest Updated on 13 February 2023

पर्यावरण के अनुकूल परिवहन को प्रोत्साहित करने के लिए नीति आयोग Policy Commission कई अलग-अलग कंपनियों के साथ काम कर रहीं है। ऐसा करने का एक तरीका यह है, कि वे रॉकी माउंटेन इंस्टीट्यूट Rocky Mountain Institute और आरएमआई इंडिया RMI India के साथ मिलकर शून्य नामक एक अभियान तैयार कर रहे हैं। इस अभियान का उद्देश्य लोगों को इलेक्ट्रिक वाहनों Electric Vehicles के लाभों के बारे में जानने और परिवहन Transportation के लिए उनका उपयोग करने में मदद करना है।

जीरो अभियान एक वैश्विक जागरूकता अभियान है, जिसका उद्देश्य इलेक्ट्रिक वाहनों के पर्यावरण और लागत लाभों को उजागर करना है। यह नई विज्ञापन फिल्म शून्य संख्या की सादृश्यता का उपयोग यह दिखाने के लिए करती है। कि कैसे गणित की दुनिया को आर्यभट्ट Aryabhata का उपहार शून्य पहल के समान है, जिसका उद्देश्य इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने में तेजी लाना है।

ज़ीरो अभियान Zero Campaign में एक कॉर्पोरेट ब्रांडिंग कार्यक्रम Corporate Branding Program शामिल है जो कंपनी की सभी डिलीवरी Delivery और सवारी से संबंधित वाहनों और बुनियादी ढांचे Basic Infrastructure को एक समान बनाता है। इस कार्यक्रम में 72 कॉर्पोरेट भागीदार हैं और जल्द ही एक संसाधन टूलकिट होगा जो लोगों को इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रभाव को समझने और वित्तपोषण विकल्पों के बारे में जानकारी प्राप्त करने में मदद करेगा।

शून्य विज्ञापन अभियान इलेक्ट्रिक वाहनों के पर्यावरण Environment , स्वास्थ्य Health और आर्थिक लाभों Economic Benefits के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए डिज़ाइन Design किया गया है। निगम और उपभोक्ता प्रदूषण की चुनौती के बारे में सीख सकते हैं। और शहरी क्षेत्रों Urban Areas में माल और यात्री गतिशीलता से उत्सर्जन को कम करने के लिए कदम उठा सकते हैं।

Last Updated on 15 September 2021

नीति आयोग ने RMI और RMI India के साथ मिलकर 15 सितंबर, 2021 को शून्य अभियान शुरू किया। यह अभियान प्रदूषण मुक्त डिलिवरी वाहनों को बढ़ावा देने के लिए उपभोक्ताओं और उद्योगों के साथ काम करने की एक पहल है। इस अभियान का उद्देश्य शहरी डिलीवरी सेगमेंट में इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने में तेजी लाना और शून्य प्रदूषण वितरण के बारे में उपभोक्ताओं को जागरूक करना है। ऐसा बताया गया है कि इसके पहले महिंद्रा इलेक्ट्रिक Mahindra Electric, टाटा मोटर्स Tata Motor, ज़ोमैटो Zomato, अशोक लीलैंड Ashok Leyland, सन मोबिलिटी Sun Mobility, लाइटनिंग लॉजिस्टिक्स Lightning Logistics, बिग बास्केट Big Basket, ब्लूडार्ट Bluedart, हीरो इलेक्ट्रिक Hero Electric, और स्विगी Swiggy सहित लगभग 30 कंपनियों ने नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत CEO Amitabh Kant की अध्यक्षता में किक-ऑफ बैठक में भाग लिया। इसके बाद, अतिरिक्त उद्योग के खिलाड़ियों को पहल में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है। अभियान का मुख्य उद्देश्य शहरी माल ढुलाई क्षेत्र से प्रदूषण को खत्म करना है। अतः इस अभियान के लागू होने से पर्यावरण पर अच्छा प्रभाव पड़ेगा। वायु प्रदूषण कुछ हद तक कम होने की उम्मीद है। वायु की गुणवत्ता में अच्छी सुधार होगी। नीति आयोग द्वारा यह एक अच्छी पहल है जिसका‌ सकारात्मक परिणाम मिलने की उम्मीद है।