News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

नीति आयोग ने जारी किया इनोवेशन इंडेक्स

Share Us

522
नीति आयोग ने जारी किया इनोवेशन इंडेक्स
22 Jul 2022
6 min read

News Synopsis

नीति आयोग NITI Aayog ने तीसरा इनोवेशन इंडेक्स Third Innovation Index जारी कर दिया है। इस इंडेक्स के मुताबिक इनोवेशन के मामले में कर्नाटक Karnataka  नंबर वन चुना गया है। वहीं दूसरे नंबर पर तेलंगाना Telangana है। इस सूची में हरियाणा Haryana को तीसरा स्थान मिला है। 'इंडिया इनोवेशन इंडेक्स 2021' India Innovation Index 2021' की इस लिस्ट में मध्य प्रदेश Madhya Pradesh को 13वां स्थान मिला है। वहीं छत्तीसगढ़ Chhattisgarh को 17वां स्थान मिला है। उत्तर पूर्वी और पहाड़ी राज्यों में मणिपुर इनोवेशन के मामले में सबसे आगे है। कर्नाटक लगातार तीसरे साल पहले स्थान पर रहा है। उत्तराखंड दूसरे और मेघालय Uttarakhand second and Meghalaya तीसरे स्थान पर है। 

आपको बता दें कि नीति आयोग के उपाध्यक्ष सुमन बेरी NITI Aayog Vice Chairman Suman Berry ने चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर परमेश्वरन अय्यर Chief Executive Officer Parameswaran Iyer की उपस्थिति में इनोवेशन इंडेक्स जारी किया। केंद्र शासित प्रदेशों में चंडीगढ़ को पहला और दिल्ली को दूसरा स्थान मिला है। ह्युमन कैपिटल, इनवेस्टमेंट, कर्मचारियों की नॉलेज, बिजनेस एनवायरमेंट, सेफ्टी और लीगल एनवायरमेंट के मामले में हरियाणा ने टॉप किया है। वहीं कर्नाटक को दूसरा स्थान मिला है। 

गौरतलब है कि इनोवेशन इंडेक्स को नीति आयोग और इंस्टीट्यूट ऑफ कॉम्पटीटिवनेस Delhi NITI Aayog and Institute of Competitiveness ने मिलकर तैयार किया है। इनोवेशन इंडेक्स में देश में इनोवेशन इंडेक्स का विश्लेषण किया जाता है। इसमें राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में इनोवेशन परफॉर्मेंस और राज्यों के बीच की प्रतिस्पर्धा को रैंक किया जाता है। इस बार के इनोवेशन इंडेक्स में 66 पैरामीटर के आधार पर राज्यों का चयन किया गया है।