News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

'टेक होम राशन' कार्यक्रम पर नीति आयोग ने दी  ये सलाह 

Share Us

325
'टेक होम राशन' कार्यक्रम पर नीति आयोग ने दी  ये सलाह 
01 Jul 2022
6 min read

News Synopsis

नीति आयोग के उपाध्यक्ष Vice Chairman of NITI Aayog सुमन के बेरी Suman K Berry ने बृहस्पतिवार को कहा कि समयबद्ध ढंग से पौष्टिकता लक्ष्य को हासिल करने के लिए राशन घर ले जाने वाले ‘टेक होम राशन’ Take Home Ration कार्यकम को अधिक शक्तिशाली करने की जरूरत है। आपको बता दें कि ‘टेक होम राशन’ कार्यक्रम के तहत छह से 36 महीने की उम्र वाले बच्चों और गर्भवती महिलाओं और दुग्धपान कराने वाली महिलाओं Pregnant Women and Lactating Women को घरेलू इस्तेमाल के  लिए पौष्टिक राशन Nutritious Ration मुहैया कराया जाता है।

बेरी ने कार्यक्रम के बारे में एक रिपोर्ट जारी करते हुए कहा कि इस विवरण से राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों States and Union Territories की सरकारों को अपने ‘टेक होम राशन’ कार्यक्रमों में जरूरी बदलाव करने और अच्छी आदतें अपनाने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम पौष्टिक भोजन मुहैया कराने में कोविड-19 महामारी  Covid-19 Pandemic के दौरान भी काफी मजबूत साबित हुआ है।

इनके साथ ही आयोग के सदस्य वी के पॉल Commission Member VK Paul ने कहा कि ‘टेक होम राशन’ कार्यक्रम में मुहैया कराए जाने वाले अनाज की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए उच्चतम मानदंड बनाने एवं उन पर अमल करने की जरूरत है।