नीता अंबानी ने मुंबई में भव्य सांस्कृतिक केंद्र का शुभारंभ किया

Share Us

902
नीता अंबानी ने मुंबई में भव्य सांस्कृतिक केंद्र का शुभारंभ किया
03 Apr 2023
5 min read

News Synopsis

भारत India का अपनी तरह का पहला बहु-विषयक सांस्कृतिक स्थान नीता मुकेश अंबानी सांस्कृतिक केंद्र Nita Mukesh Ambani Cultural Center शुक्रवार को खोला गया, जिसका उद्देश्य दुनिया के संगीत Music, रंगमंच Stage, ललित कला Fine Arts और शिल्प Craft में भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना था।

इसका नाम रिलायंस फाउंडेशन Reliance Foundation की संस्थापक और अध्यक्ष नीता मुकेश अंबानी के नाम पर रखा गया था।

सांस्कृतिक केंद्र मुंबई Cultural Center Mumbai के बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स Bandra Kurla Complex के केंद्र में स्थित जियो वर्ल्ड सेंटर Jio World Center के भीतर स्थित है।

सांस्कृतिक केंद्र के भव्य उद्घाटन के दौरान नीता अंबानी ने कहा कि यह सपने के सच होने जैसा है।

लंबे समय से हमने एक सपना देखा था, कि भारत में एक विश्व स्तरीय सांस्कृतिक केंद्र World Class Cultural Center होना चाहिए। हम अपनी कलात्मक Artistic और सांस्कृतिक विरासत Cultural Heritage को बढ़ावा देने और जश्न मनाने के लिए एक जगह बनाने के इच्छुक थे ..." उन्होंने कहा।

अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि संस्कृति आपसी समझ, सहिष्णुता और सम्मान के धागे बुनती है जो समुदायों और देशों को एक साथ जोड़ती है।

संस्कृति मानवता के लिए आशा और खुशी लाती है। इसलिए एक कलाकार के रूप में मुझे उम्मीद है, कि यह केंद्र एक ऐसा स्थान बन जाएगा जो कला, कलाकारों और दर्शकों का जश्न मनाएगा। एक ऐसा स्थान जहां हमारे लोग अपनी विरासत पर गर्व महसूस कर सकें।

उसने कहा कि वह चाहती है, कि यह एक ऐसा केंद्र बने जो कला, संस्कृति और ज्ञान के संगम जैसा हो।

नीता अंबानी ने कहा हम इस केंद्र को न केवल भारतीय शहरों से बल्कि हमारे छोटे शहरों और दूरदराज के गांवों से भी बेहतरीन प्रतिभाओं का घर बनने की कल्पना करते हैं। मुझे वास्तव में उम्मीद है, कि यह जगह हमारी आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित और सशक्त बनाए रखेगी।

इस अवसर पर उन्होंने 'रघुपति राघव राजाराम Raghupati Raghav Raja Ram' भजन पर मंच पर प्रस्तुति भी दी और व्यक्त किया कि उन्हें प्रदर्शन के दौरान वैसा ही महसूस हुआ जैसा वह बचपन में महसूस करती थीं।

जैसा कि मैंने आज इस ग्रैंड थिएटर Grand Theater में मंच पर प्रदर्शन किया, मैं नीता के उसी उत्साह को महसूस किए बिना नहीं रह सका, जब वह छह साल की थी, इतने दशकों तक मंच पर रहने के बाद भी, मैं अभी भी वही ऊर्जा और महसूस करता हूं। उस छोटी सी उम्र में मैंने कृतज्ञता महसूस की। मेरे भरतनाट्यम प्रदर्शनों के लिए या कॉलेज के नाटकों पर मैंने काम किया। मुझे अभी भी याद है, कि कॉलेज में मेरा पहला नाटक फ़िरोज़ नामक एक युवा प्रतिभाशाली अभिनेता के साथ था। और जैसा कि वे कहते हैं, जीवन एक पूर्ण आता है, घेरा..," उसने कहा।

सांस्कृतिक केंद्र में वापस आते हुए यह तीन प्रदर्शन कला स्थानों का भी घर है, राजसी 2,000-सीट ग्रैंड थियेटर तकनीकी रूप से उन्नत 250-सीट स्टूडियो थियेटर और गतिशील 12S-सीट क्यूब। इसमें वैश्विक संग्रहालय Global Museum मानकों के अनुसार निर्मित एक चार मंजिला समर्पित दृश्य कला स्थान आर्ट हाउस Art House भी है।