News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

NHAI ने डिजाइन और निर्माण को मजबूत करने के लिए DMRC के साथ समझौता किया

Share Us

328
NHAI ने डिजाइन और निर्माण को मजबूत करने के लिए DMRC के साथ समझौता किया
21 Sep 2023
5 min read

News Synopsis

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण National Highway Authority of India ने दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन Delhi Metro Rail Corporation के साथ समझौता किया, और अपने राष्ट्रीय राजमार्ग नेटवर्क को आगे बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया। कई प्रमुख पहलुओं पर केंद्रित है, जिसमें पुल और संरचना डिजाइन की समीक्षा, एनएचएआई परियोजनाओं के लिए सुरक्षा विचार और एनएचएआई अधिकारियों की क्षमता निर्माण शामिल है। एनएचएआई के अध्यक्ष संतोष कुमार यादव NHAI President Santosh Kumar Yadav और डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक डॉ. विकास कुमार DMRC Managing Director Dr. Vikas Kumar के साथ-साथ दोनों संगठनों के अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

इस सहयोगात्मक प्रयास का उद्देश्य NHAI के "डिज़ाइन डिवीजन" को मजबूत करना है, जो पूरे देश में राष्ट्रीय राजमार्गों पर पुलों, संरचनाओं, सुरंगों और दीवारों को बनाए रखने की योजना, डिजाइन, निर्माण और रखरखाव की जांच के लिए जिम्मेदार है।

डीएमआरसी चल रही परियोजनाओं के भीतर सभी पुलों और संरचनाओं के डिजाइन के मूल्यांकन के लिए एनएचएआई को अपनी विशेषज्ञता प्रदान करेगी।

इसके अतिरिक्त बेतरतीब ढंग से चयनित पुलों, संरचनाओं, सुरंगों, रिटेनिंग दीवारों और अन्य विशेष संरचनाओं के डिजाइन की समीक्षा भी शामिल है। डीएमआरसी विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) चरण के दौरान स्टैंड-अलोन पुलों और विशेष संरचनाओं के मूल्यांकन में भी एनएचएआई की सहायता करेगा।

इसके अलावा डीएमआरसी निर्माण पद्धतियों, अस्थायी संरचनाओं, उठाने और लॉन्च करने के तरीकों, चुनिंदा पुलों और संरचनाओं के लिए पूर्व-तनाव तकनीकों के साथ-साथ यादृच्छिक आधार पर विशेष संरचनाओं की समीक्षा में एनएचएआई का समर्थन करेगा।

एनएचएआई अधिकारियों की क्षमताओं को बढ़ाने के प्रयास में डीएमआरसी अनुरूप प्रशिक्षण कार्यक्रम DMRC Compliant Training Program आयोजित करेगा। ये कार्यक्रम उन्नत संरचनाओं और पुलों से संबंधित डिजाइन, निर्माण, पर्यवेक्षण, रखरखाव और सुरक्षा विचारों जैसे विभिन्न पहलुओं को कवर करेंगे।

यह सहयोग दो वर्षों की अवधि तक प्रभावी रहेगा। यह दो सरकारी संगठनों के बीच एक मजबूत साझेदारी का प्रतीक है, जिसका उद्देश्य सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करना और देश के परिवहन बुनियादी ढांचे के नेटवर्क को बेहतर बनाने के लिए मिलकर काम करना है, जिससे राष्ट्र-निर्माण के व्यापक लक्ष्य में योगदान दिया जा सके।