News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

NHAI ने बनाया नया विश्व रिकार्ड- नितिन गडकरी

Share Us

428
NHAI ने बनाया नया विश्व रिकार्ड- नितिन गडकरी
11 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री Road Transport and Highways Minister नितिन गडकरी Nitin Gadkari ने कहा है कि राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण National Highway Authority ने एनएच संख्या 53 पर 105 घंटे 33 मिनट में 75 किलोमीटर बिटुमिनस कंक्रीट Bituminous Concrete की एक लेन को तैयार कर विश्व रिकॉर्ड World Record बनाया है। एनएचएआई ने NH53 पर अमरावती से अकोला Amravati to Akola के बीच के हिस्से में यह रिकॉर्ड बनाया है। इस रिकॉर्ड को गिनीज बुक Guinness Book ने प्रमाणित किया है। गडकरी ने प्रोजेक्ट से जुड़े श्रमिकों समेत तमाम लोगों को बधाई दी है। 

आपको बता दें कि इस मार्ग का काम 3 जून 2022 को सुबह 7:27 बजे शुरू हुआ था। इसके निर्माण में 2,070 मीट्रिक टन बिटुमेन से युक्त 36,634 मीट्रिक टन के मिश्रण का उपयोग किया गया। इसे स्वतंत्र सलाहकारों की एक टीम सहित 720 श्रमिकों ने पूरा किया। इस रिकॉर्ड को बनाने के लिए इन सभी ने दिन-रात काम किया था। 

इस बारे में गडकरी ने बताया कि इससे पहले बिटुमिनस सड़क Bituminous Road निर्माण का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड Guinness World Record फरवरी 2019 में दोहा, कतर में बना था। वहां 25.275 किलोमीटर लंबी सड़क बनाई गई थी। इसे पूरा करने में 10 दिन लगे थे। गडकरी ने बताया कि अमरावती को एनएच 53 के हिस्से के रूप में अकोला खंड में जोड़ा गया है। यह एक महत्वपूर्ण पूर्व-पूर्व गलियारा है जो कोलकाता Kolkata रायपुर Raipur नागपुर Nagpur और सूरत Surat जैसे प्रमुख शहरों को जोड़ता है। पूरा हो जाने के बाद यह इस मार्ग पर यातायात और माल की आवाजाही को आसान बनाने में प्रमुख भूमिका निभाएगा।