News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

NHAI ने राष्ट्रीय राजमार्गों के समावेशी विकास के लिए नॉलेज शेयरिंग प्लेटफॉर्म लॉन्च किया

Share Us

754
NHAI ने राष्ट्रीय राजमार्गों के समावेशी विकास के लिए नॉलेज शेयरिंग प्लेटफॉर्म लॉन्च किया
21 Jun 2023
6 min read

News Synopsis

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि राष्ट्रीय राजमार्गों के समावेशी विकास Inclusive Development of National Highways को बढ़ावा देने के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण National Highways Authority of India ने मंगलवार को एक ज्ञान-साझाकरण मंच लॉन्च किया।

एनएचएआई की वेबसाइट पर होस्ट किए गए इस प्लेटफॉर्म का उद्देश्य सड़क डिजाइन, निर्माण, सड़क सुरक्षा, पर्यावरणीय स्थिरता और संबंधित क्षेत्रों में विशेषज्ञों और नागरिकों के बीच ज्ञान और नवीन सर्वोत्तम प्रथाओं knowledge and Innovative Best Practices को साझा करने की सुविधा प्रदान करना है।

मंत्रालय ने कहा प्लेटफॉर्म दुनिया भर से सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने को प्रोत्साहित करेगा और देश में राष्ट्रीय राजमार्ग बुनियादी ढांचे के समग्र विकास Overall Development of National Highway Infrastructure में योगदान देगा।

यह उन विशेषज्ञों और व्यक्तियों के लिए एक हब के रूप में काम करेगा जो अपनी विशेषज्ञता, अनुभव और विचारों को साझा करना चाहते हैं। दुनिया भर की सर्वोत्तम प्रथाओं को एनएचएआई वेब पोर्टल (https://ksp.nhai.org/kb/) पर वीडियो क्लिप, पॉवरपॉइंट प्रेजेंटेशन और पीडीएफ फाइलों जैसे विभिन्न स्वरूपों में अपलोड किया जा सकता है। एनएचएआई के अधिकारी अपलोड की गई जानकारी की समीक्षा करेंगे और कार्यान्वयन के लिए इसकी क्षमता का मूल्यांकन करेंगे।

नवाचार और आधुनिक तकनीक की मदद से NHAI तीव्र गति से राष्ट्रीय राजमार्ग अवसंरचना का विकास Development of National Highway Infrastructure कर रहा है। फ्लाई-ऐश और प्लास्टिक कचरे जैसी पुनर्नवीनीकरण सामग्री के अभिनव उपयोग के अलावा एनएचएआई टिकाऊ और पर्यावरण NHAI Sustainable and Environment के अनुकूल प्रथाओं को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग निर्माण में पुनर्नवीनीकरण डामर और पुनर्नवीनीकरण समुच्चय Recycled Asphalt and Recycled Aggregate in National Highway Construction के उपयोग को भी प्रोत्साहित कर रहा है।

अत्याधुनिक सुरंगों, आधुनिक पुलों, वन्यजीव गलियारों और एक्सप्रेसवे के निर्माण के साथ राष्ट्रीय राजमार्ग अवसंरचना के विकास में व्यापक भागीदारी होना महत्वपूर्ण है। 'नॉलेज शेयरिंग' प्लेटफॉर्म विशेषज्ञों और नागरिकों के बीच जुड़ाव और सहयोग को बढ़ावा देना चाहता है, जिससे वे राष्ट्र निर्माण प्रक्रिया में अपनी सर्वोत्तम प्रथाओं और विचारों का योगदान कर सकें।