News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

इस महीने आ सकती हैं म्यूचुअल फंड की नई योजनाएं

Share Us

277
इस महीने आ सकती हैं म्यूचुअल फंड की नई योजनाएं
27 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

एसेट मैनेजमेंट कंपनियां Asset management companies अगले महीने से म्युचुअल फंड की नई योजनाएं new schemes of mutual funds लाने की तैयारियों में जुटी हुई हैं। बाजार नियामक सेबी market regulator SEBI की तरफ से नए फंड की पेशकश पर लगाई गई तीन महीने की रोक अब खत्म होने जा रही है। आपको बता दें कि SEBI ने नई फंड पेशकश लाने पर नई प्रणाली लागू होने तक रोक लगा दी थी। नए सिस्टम को इम्प्लीमेंट करने के लिए सेबी ने एक जुलाई की समयसीमा तय की हुई है। पाबंदी की अवधि खत्म होता देख म्यूचुअल फंड कंपनियां नई फंड योजनाएं लाने की तैयारियों में लग गई हैं। 

इसी दिशा में इस महीने कम से कम छह एएमसी ने नई योजनाएं शुरू करने की मंजूरी के लिए सेबी के पास दस्तावेज जमा document deposit करवाए हैं। वहीं दूसरी ओर अप्रैल से मई के बीच दर्जनभर कंपनियों ने 15 योजनाओं के लिए सेबी के पास दस्तावेज जमा करवाए थे। वित्त वर्ष 2021-22 में एएमसी ने 176 नई फंड पेशकश कर 1.08 लाख करोड़ रुपये जुटाए थे। इसके पहले वर्ष 2020-21 में 84 नई फंड पेशकश लाई गई थीं। 

निवेशकों के लिए शुरू बैंकिंग प्लेटफॉर्म banking platform launched for investors नियो के रणनीति प्रमुख head of strategy of Neo स्वप्निल भास्कर Swapnil Bhaskar ने कहा कि ऐसा लगता है कि अगली तिमाही से नई फंड पेशकश का मौसम फिर से लौटने वाला है। दो तिमाहियों तक एएमसी कंपनियां सेबी के निर्देशों instructions of SEBI के अनुपालन संबंधी इंतजाम में व्यस्त रहीं। इसके अलावा बाजार में जारी उतार-चढ़ाव ने भी नई पेशकश को थामने में योगदान दिया है।