News In Brief Auto
News In Brief Auto

पुरानी कार खरीदने और बेचने के लिए आ रहा नया नियम, जानें डिटेल्स

Share Us

956
पुरानी कार खरीदने और बेचने के लिए आ रहा नया नियम, जानें डिटेल्स
15 Sep 2022
min read

News Synopsis

भारत India की केंद्र सरकार Central Government जल्द ही एक नया नियम New Rule लाने की तैयारी में है।  जिससे कार बेचने वालों को फायदा होगा। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कार को बेचने वाले और बिचौलियों Intermediaries को बिक्री प्रक्रिया की जानकारी सरकार को देनी पड़ेगी। इस जानकारी में डीलर के अलावा कार के मौजूदा मालिक और खरीदने वाले की डिटेल भी होगी। इसके जरिए सरकार अपराध पर भी लगाम लगा पाएगी। पुरानी कारें बेचने वाले डीलर्स को सरकार की ओर से लाइसेंस License दिया जाएगा। इसके बाद डीलर जिस भी पुरानी कार Old Car को दोबारा बेचेगा उसे नए मालिक के नाम पर रजिस्ट्रेशन Registration करवाना होगा। नियमों का उल्लंघन करने पर डीलर का लाइसेंस निरस्त भी किया जा सकता है।

एक बार पुरानी कार बिकने के बाद डीलर को इसकी जानकारी आरटीओ RTO में देनी होगी। जिसके बाद वाहन की जिम्मेदारी नए मालिक की होगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अगर मौजूदा मालिक कार को बेचने के लिए डीलर को देता है तो इसकी जानकारी भी डीलर को आरटीओ में देनी होगी। जिसके बाद डीलर ही कार का अस्थाई मालिक होगा और अगर उस दौरान कोई हादसा होता है तो उसकी जिम्मेदारी डीलर की होगी। पुरानी कार दोबारा बिकने के बाद ओनरशिप ट्रांसफर Ownership Transfer की जानकारी भी डीलर की ओर से ही आरटीओ में दी जाएगी।

इसके अलावा डीलर की ओर से ही वाहन का फिटनेस Fitness, डुप्लीकेट आरसी Duplicate RC, एनओसी NOC सहित अन्य कामों को किया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जब वाहन का मालिक बेचने के लिए डीलर को अपनी कार दे देगा उसके बाद डीलर कार का उपयोग सड़क पर नहीं कर पाएगा। सिर्फ रख-रखाव, पेंटिंग और ट्रायल रन Painting and Trial Run के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकेगा।