News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

पेट्रोल- डीजल के नए दाम जारी, लुढ़के क्रूड ऑयल के भाव

Share Us

323
पेट्रोल- डीजल के नए दाम जारी, लुढ़के क्रूड ऑयल के भाव
18 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

शनिवार के लिए सरकारी तेल कंपनियों Government oil companies ने पेट्रोल डीजल के दाम petrol diesel price अपडेट कर दिए हैं। आज की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है, जबकि ग्लोबल मार्केट global market में क्रूड ऑयल का भाव crude oil price बढ़ने- घटने का सिलसिला लगातार जारी है। आपको बता दें कि ब्रेंट क्रूड BRENT CRUDE का भाव 113.1 डॉलर प्रति बैरल अपडेट हुआ है। इस बीच पेट्रोल- डीजल का संकट लगातार बना हुआ है। देश में कई राज्यों में तेल की सप्लाई  oil supply में कमी आने लगी है। 

इस बारे में जानकार बताते हैं ग्लोबल मार्केट में तेल की कीमतें अभी 129-130 डॉलर प्रति बैरल का आंकड़ा भी छू सकती है। ऐसे में पेट्रोल डीजल की कीमतों के बढ़ने की आशंका बनी हुई है। अगर दिल्ली की बात करें तो यहाँ 1 लीटर पेट्रोल की कीमत  Petrol Price In Delhi 96.72 रुपये है वहीं डीजल की कीमत 89.62 रुपये प्रति लीटर बनी हुई है। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई economic capital of Mumbai में पेट्रोल की कीमत Petrol Price In Mumbai 111.35 रुपये प्रति लीटर है तो वहीं 1 लीटर डीजल का दाम 97.28 रुपये प्रति लीटर बना हुआ है।

अगर यूपी की राजधानी Capital of UP लखनऊ Lucknow की बता करें तो लखनऊ में 1 लीटर पेट्रोल की कीमत Petrol Price In Lucknow 96.57 रुपये बनी है जबकि डीजल की कीमत में कटौती के बाद नई कीमत 89.76 रुपये प्रति लीटर पर पहुँच गई है। दूसरी तरफ भोपाल Bhopal में एक्साइज ड्यूटी excise duty घटने के बाद 1 लीटर पेट्रोल की कीमत Petrol Price In Bhopal 108.65 रुपये हो गई है जबकि डीजल 93.90 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है।