New IT rules: ट्विटर और फेसबुक जैसे प्लेटफार्मों को स्थानीय कानूनों का करना होगा पालन

Share Us

516
New IT rules: ट्विटर और फेसबुक जैसे प्लेटफार्मों को स्थानीय कानूनों का करना होगा पालन
01 Nov 2022
min read

News Synopsis

New IT rules:  दिग्गज सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म Social Networking Platforms ट्विटर और फेसबुक Twitter and Facebook जैसे प्लेटफॉर्म को लेकर बड़ी खबर समाने आ रही है। इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को लेकर इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री  Minister of State for Electronics and Information Technology राजीव चंद्रशेखर Rajiv Chandrashekhar ने कहा है कि भारत में चलने वाले ट्विटर और फेसबुक जैसे सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्मों को स्थानीय कानूनों Local Laws और भारतीय यूजर्स Indian Users के संवैधानिक अधिकारों का पालन करना पड़ेगा।

सरकार ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि आईटी नियमों IT Rules में नए संशोधन सोशल मीडिया कंपनियों पर प्रतिबंधित सामग्री और गलत सूचना Restricted Content and Misinformation को रोकने के लिए हर संभव प्रयास करने के लिए कानूनी दायित्व लागू करते हैं। गौर करने वाली बात ये है कि हाल ही में आईटी मंत्री राज्य मंत्री ने शिकायत अपीलीय पैनल Grievances Appellate Panel (GACs) का गठन करने का भी ऐलान किया है। उनका कहना है कि नए आईटी नियम अपीलीय पैनल के गठन का प्रावधान भी करते हैं जो बड़ी तकनीकी फर्मों के अनुरोधों को हटाने या ब्लॉक करने के निर्णयों को रद्द कर सकते हैं।

सरकार का कहना है कि वर्तमान में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म द्वारा पेश की जा रही शिकायत निवारण मैकेनिज्म Grievance Redressal Mechanism और अनसुलझी शिकायतों के बारे में यूजर्स की चिंताओं और लाखों शिकायती मैसेज को देखते हुए ये कदम उठाना जा रहा है। आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने बताया है कि भारत के आईटी नियमों में बदलाव केंद्र द्वारा नियुक्त पैनल के गठन की अनुमति देता है, जो सोशल मीडिया कंपनियों के कंटेंट निर्णय के खिलाफ अक्सर अनदेखी की गई यूजर्स शिकायतों का समाधान करेगा।

वहीं, फिलहाल शिकायतों से निपटने में प्लेटफार्मों द्वारा कैजुअल अप्रोच पर जोर दिया गया है, जबकि इसके लिए नए कदम उठाने की आवश्यकता थी। यह स्वीकार्य नहीं है। जबकि, आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने शनिवार को कहा था कि शिकायत अपीलीय पैनल (GACs) का गठन और दायरे को परिभाषित करने वाले तौर-तरीकों पर जल्द ही काम किया जाएगा।