News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

राशन कार्ड की नई सुविधा देशभर में हुई लागू 

Share Us

483
राशन कार्ड की नई सुविधा देशभर में हुई लागू 
22 Jun 2022
6 min read

News Synopsis

राशन कार्ड धारकों Ration Card Holders के लिए एक बहुत अच्छी न्यूज़ है । भारत  सरकार ने राशनकार्ड धारकों के लिए ‘पोर्टेबिलिटी’ सर्व‍िस Portability' Service शुरू कर दी है, जिससे अब कार्ड धारक देश के किसी भी राज्य या जिले के राशन दुकान से अपने हिस्से का राशन बड़ी आसानी से ले सकेंगे। इसके साथ ही केंद्र का ‘एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड’ One Nation, One Ration Card कार्यक्रम देशभर में लागू कर दिया है । इसकी जानकारी खाद्य मंत्रालय Ministry of Food की तरफ से दी गई। 

आपको बता दें कि ओएनओआरसी ONORC के अन्तर्गत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, 2013 National Food Security Act, 2013 के तहत कवर किए गए लाभार्थी अपनी पसंद के किसी भी इलेक्ट्रॉनिक प्‍वाइंट ऑफ सेल Electronic Point of Sale Device डिवाइस से लैस राशन की दुकानों से सब्सिडी वाले अनाज Subsidized Cereals का अपना कोटा आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए कार्डधारकों को बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण Biometric Authentication के साथ मौजूदा राशन कार्ड का इस्‍तेमाल करना होगा।

मंत्रालय की तरफ से एक बयान में कहा गया क‍ि असम Assam ओएनओआरसी ONORC लागू करने वाला 36वां राज्य बन गया है। इसके साथ ही ओएनओआरसी कार्यक्रम को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों All States and Union Territories में सफलतापूर्वक लागू कर दिया गया है, जिससे पूरे देश में खाद्य सुरक्षा 'पोर्टेबल' हो गई है। गौरतलब है कि ओएनओआरसी का क्रियान्वयन अगस्त 2019 में शुरू किया गया था। एक देश, एक राशन कार्ड योजना का अधिकतम लाभ उठाने के लिए सरकार ने ‘मेरा राशन’ मोबाइल एप्लिकेशन My Ration' mobile application भी शुरू किया है।