ऊर्जा परिवर्तन को चलाने के लिए नया ऊर्जा निवेश: रिलायंस सीएफओ

Share Us

426
ऊर्जा परिवर्तन को चलाने के लिए नया ऊर्जा निवेश: रिलायंस सीएफओ
22 Apr 2023
6 min read

News Synopsis

मुख्य वित्तीय अधिकारी वेंकटचारी श्रीकांत Chief Financial Officer Venkatachari Srikanth ने 21 अप्रैल को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा नए ऊर्जा निवेश ऊर्जा परिवर्तन New Energy Investment Energy Transformation और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड Reliance Industries Limited के लिए आय वृद्धि की अगली लहर चलाएंगे।

रिलायंस इंडस्ट्रीज Reliance Industries ने 21 अप्रैल को वित्तीय वर्ष 2022-23 की मार्च तिमाही के लिए 19,299 करोड़ रुपये के शुद्ध लाभ की सूचना दी, जो कि कंपनी के मालिकों के लिए जिम्मेदार है, जो कि एक साल पहले की अवधि से 19 प्रतिशत अधिक है। सभी व्यवसायों में मजबूत प्रदर्शन द्वारा संचालित लाभ अनुमानों से बेहतर रहा। सबसे मूल्यवान कंपनी के संचालन से सकल राजस्व 2.39 लाख करोड़ रुपये रहा, जो साल-दर-साल 2.8 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज करता है।

कंपनी द्वारा अपनी कमाई की घोषणा के बाद एक बयान में रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश डी. अंबानी Chairman and Managing Director Mukesh D. Ambani ने कहा कि जामनगर में नई ऊर्जा गीगा कारखानों New Energy Giga Factories in Jamnagar का कार्यान्वयन महत्वपूर्ण प्रगति कर रहा है। उन्होंने कहा यह हमें स्वच्छ ऊर्जा में परिवर्तन और सतत विकास को सक्षम करने के हमारे लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए ट्रैक पर रखता है।

अंबानी ने कहा मेरा मानना है, कि रिन्यूएबल एनर्जी वर्टिकल Renewable Energy Vertical में रिलायंस के महत्वपूर्ण निवेश और रणनीतिक साझेदारी Investment and Strategic Partnership आने वाले वर्षों में भारत और दुनिया के ऊर्जा परिदृश्य को बदलने में मदद करेगी।

अंबानी हरित ऊर्जा के लिए आरआईएल की धुरी पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। आरआईएल के अध्यक्ष ने पिछले साल अगले 15 वर्षों में स्वच्छ ऊर्जा परियोजनाओं Clean Energy Projects पर 75 अरब डॉलर खर्च करने की योजना का खुलासा किया था।

2021 में अंबानी ने चार गीगा फैक्ट्रियों की स्थापना के लिए जामनगर में धीरूभाई अंबानी ग्रीन एनर्जी गीगा कॉम्प्लेक्स Dhirubhai Ambani Green Energy Giga Complex की स्थापना की घोषणा की थी, और अगस्त 2022 में रिलायंस इंडस्ट्रीज की 45वीं वार्षिक आम बैठक में उन्होंने पावर इलेक्ट्रॉनिक्स Power Electronics के लिए अपनी नई गीगा फैक्ट्री की घोषणा की थी।

इस समूह का स्वच्छ ऊर्जा व्यवसाय शुद्ध कार्बन शून्य Clean Energy Business Net Carbon Zero की महत्वाकांक्षा को प्राप्त करने के लिए भारत और आरआईएल के लिए प्रौद्योगिकियों के निर्माण क्षमताओं Technologies Manufacturing Capabilities को बढ़ाने और एक नई ऊर्जा पारिस्थितिकी तंत्र New Energy Ecosystem बनाने पर ध्यान केंद्रित करेगा। आरआईएल का लक्ष्य 2035 RIL Target 2035 तक शुद्ध कार्बन शून्य होना है।

29 अगस्त 2022 को अंबानी ने कहा कि कंपनी का लक्ष्य 2025 तक ग्रे से अब ग्रीन हाइड्रोजन उत्पादन Green Hydrogen Production में परिवर्तन करना है। कंपनी का लक्ष्य इस दशक के अंत तक ग्रीन हाइड्रोजन की उत्पादन लागत को $1/किग्रा से कम करना है।