New Companies: कोरोना उपरांत नई कंपनियां खोलने में UP का दूसरा स्थान, पहले पर है ये राज्य

Share Us

784
New Companies: कोरोना उपरांत नई कंपनियां खोलने में UP का दूसरा स्थान, पहले पर है ये राज्य
17 Nov 2022
min read

News Synopsis

new companies: कोरोना महामारी का बुरा दौर गुजरने के बाद देश में नई कंपनियां new companies खोलने चलन बढ़ा है। कोरोना के बाद देश में नई कंपनियां खुलने के मामले में उत्तर प्रदेश Uttar Pradesh देश में दूसरे स्थान पर हैं। यहां पिछले तीन सालों में 30 हजार कंपनियां खोली गई हैं जबकि महाराष्ट्र Maharashtra में इसी दौरान 60,000 नई कंपनियां खोली गई हैं। यूपी ने इस मामले में दिल्ली Delhi को पीछे छोड़ दिया है।

वहीं कॉरपोरेट मंत्रालय Corporate Ministry के आंकड़ों से पता चलता है कि कोरोना के तीन साल बाद उत्तर प्रदेश ने दिल्ली, कर्नाटक और तमिलनाडु Karnataka and Tamil Nadu जैसे राज्यों को उद्योग लगाने के मामले में पीछे छोड़ दिया है। यहां पर कुल 1.08  लाख सक्रिय कंपनियां हैं। इस मामले में यूपी देश में तीसरे स्थान पर है।

सितंबर अंत तक महाराष्ट्र में कुल तीन लाख सक्रिय कंपनियां थीं जबकि दिल्ली में 2.2 लाख कंपनियां थीं। 1.04 लाख के साथ कर्नाटक चौथे और 99,038 कंपनियों के साथ तमिलनाडु पांचवें स्थान पर काबिज है। आंकड़ों की माने तो, उत्तर प्रदेश के लगातार विकास का सीधा असर दिल्ली पर पड़ा है, जिससे वहां सक्रिय और नई कंपनियों का दबदबा घटता जा रहा है।

2017 से दिल्ली में केवल 20,000 कंपनियां ही खुलीं हैं। सक्रिय कंपनियों में दिल्ली की हिस्सेदारी उस समय 20 फीसदी थी जो अब घटकर 15 फीसदी पर आ गई है।