News In Brief Auto
News In Brief Auto

नई BMW M2 भारत में 98 लाख रुपये में लॉन्च हुई

Share Us

525
नई BMW M2 भारत में 98 लाख रुपये में लॉन्च हुई
09 Jun 2023
7 min read

News Synopsis

बीएमडब्ल्यू ने आखिरकार 98 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर बहुप्रतीक्षित दूसरी पीढ़ी के एम2 को भारत में लॉन्च कर दिया है। यह दो-द्वार स्पोर्ट्स कूप एक एकल संस्करण में आता है, जिसमें एक स्वचालित गियरबॉक्स मानक के रूप में होता है, जबकि एक व्यापक विकल्प सूची के हिस्से के रूप में एक मैनुअल गियरबॉक्स उपलब्ध है।

नई बीएमडब्ल्यू एम2 कंप्लीटली बिल्ट-अप (सीबीयू) रूट के जरिए सीमित संख्या में आ रही है।

2023 बीएमडब्ल्यू एम2: इंजन स्पेसिफिकेशन

हुड के तहत दूसरी पीढ़ी के बीएमडब्ल्यू एम2 को 3.0-लीटर स्ट्रेट-सिक्स इंजन द्वारा संचालित किया जाता है, जो एम3 और एम4 मॉडल में भी पाया जाता है। मोटर 460 bhp की टॉप पावर और 550 Nm का पीक टॉर्क देता है। मानक के रूप में 8-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के माध्यम से इस शक्ति का उपयोग पिछले पहियों द्वारा किया जाता है। बीएमडब्ल्यू का दावा है, कि नई एम2 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार सिर्फ 4.1 सेकेंड (ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ) में हासिल कर सकती है, जिसकी टॉप स्पीड 250 किलोमीटर प्रति घंटा है। इसके अतिरिक्त यह असाधारण हैंडलिंग कौशल सुनिश्चित करने के लिए मानक के रूप में अनुकूली एम निलंबन से सुसज्जित है।

2023 बीएमडब्ल्यू एम2: डिजाइन

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बिकने वाली 2 सीरीज़ कूपे से व्युत्पन्न, नया बीएमडब्ल्यू एम2 एक आक्रामक बॉडी किट प्रदर्शित करता है, जिसमें एक स्टाइलिश और कार्यात्मक रियर स्पॉइलर, एक लो-स्लंग जीटी-स्टाइल रियर डिफ्यूज़र, क्वाड एग्जॉस्ट टिप्स और फ्रेमलेस हॉरिजॉन्टल किडनी के साथ एक विशिष्ट फ्रंट एंड शामिल है। ग्रिल्स और वाइड-सेट हेडलाइट्स।

आयामों के संदर्भ में नया M2 M4 की तुलना में 219 मिमी छोटा है, बम्पर से बम्पर तक 4,575 मिमी मापता है, लेकिन अपने पूर्ववर्ती की तुलना में 114 मिमी लंबा है।

2023 बीएमडब्ल्यू एम2: फीचर्स

केबिन के अंदर नए बीएमडब्ल्यू एम2 में कर्व्ड डिस्प्ले हाउसिंग है, जिसमें 14.9 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम और एम-विशिष्ट ग्राफिक्स के साथ 12.3 इंच का इंस्ट्रूमेंटेशन डिस्प्ले है।

भारत-विशिष्ट बीएमडब्ल्यू एम2 मानक के रूप में ढेर सारी सुविधाओं से सुसज्जित है, जैसे कम्फर्ट एक्सेस सिस्टम, मेमोरी के साथ पावर सीट, एम सीट बेल्ट, हाई बीम असिस्ट के साथ अनुकूली एलईडी हेडलैंप, एक हरमन कार्डन ऑडियो सिस्टम, बीएमडब्ल्यू कनेक्टेड पैकेज, वायरलेस चार्जिंग। विस्तारित सामग्री के साथ एम शैडोलाइन ट्रिम और आकर्षक सिल्वर फिनिश एम लाइट 19 इंच के अलॉय व्हील आगे और पीछे 20 इंच के पहिये।

2023 बीएमडब्ल्यू एम2: रंग विकल्प

ऑल-न्यू BMW M2 कुल 5 रंग विकल्पों में पेश की गई है, जैसे एल्पाइन व्हाइट, ब्रुकलिन ग्रे, ब्लैक सफायर, टोरंटो रेड और जैंडवूर्ट ब्लू। केबिन के अंदर ग्राहकों के पास ब्लैक या कॉन्यैक शेड्स के बीच एक विकल्प होता है, जबकि बीएमडब्ल्यू एम स्पोर्ट सीटें मानक के रूप में आती हैं, साथ में डैशबोर्ड पर एल्यूमीनियम हाइलाइट्स होती हैं।

2023 बीएमडब्ल्यू एम2: सेफ्टी फीचर्स

नई BMW M2 की सुरक्षा किट में ड्राइवर और सामने वाले यात्री के लिए एयरबैग के साथ-साथ पीछे की सीटों के लिए एयरबैग शामिल हैं। इसमें एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), स्वचालित स्थिरता नियंत्रण (ASC), M डायनेमिक मोड (MDM), कॉर्नरिंग ब्रेक कंट्रोल (CBC), डायनेमिक ब्रेक कंट्रोल (DBC) के साथ डायनेमिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (DSC) जैसी महत्वपूर्ण सुरक्षा सुविधाएँ भी शामिल हैं। ड्राई ब्रेकिंग फंक्शन और एक्टिव एम डिफरेंशियल। ये विशेषताएं गाड़ी चलाते समय कार की सुरक्षा और स्थिरता को बढ़ाने के लिए एक साथ काम करती हैं।

मानक सुविधाओं के अलावा खरीदारों के पास चुनने के लिए विकल्पों की एक विस्तृत सूची है, जिससे वे अपनी पसंद के अनुसार एम2 को वैयक्तिकृत कर सकते हैं। इन विकल्पों में एक अतिरिक्त 1 लाख रुपये में उपलब्ध एक मैनुअल गियरबॉक्स, एक कार्बन-फाइबर छत, कार्बन-फाइबर बकेट सीट, जेट-ब्लैक एलॉय व्हील, एक एम ड्राइवर पैकेज और बहुत कुछ शामिल हैं।

नई बीएमडब्ल्यू एम2 भारतीय बाजार में पोर्श 718 केमैन के लिए एक योग्य प्रतिद्वंद्वी प्रस्तुत करती है, जो अपनी शक्ति और सटीकता के साथ ड्राइविंग के प्रति उत्साही लोगों को आकर्षित करती है।