News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Netweb ने 'मेक इन इंडिया' को बढ़ावा देने के लिए NVIDIA के साथ साझेदारी की

Share Us

564
Netweb ने 'मेक इन इंडिया' को बढ़ावा देने के लिए NVIDIA के साथ साझेदारी की
29 Nov 2023
6 min read

News Synopsis

नेटवेब टेक्नोलॉजीज इंडिया लिमिटेड Netweb Technologies India Limited ने आधिकारिक तौर पर NVIDIA के साथ अपने सहयोग की घोषणा की, जो कंपनी के ग्रेस सीपीयू सुपरचिप और GH200 ग्रेस हॉपर सुपरचिप एमजीएक्स सर्वर डिजाइन के लिए एक विनिर्माण भागीदार बन गया है।

यह साझेदारी भारत के तकनीकी परिदृश्य और एक आत्मनिर्भर एआई पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देने की दिशा में एक कदम है।

एआई सिस्टम की अपनी टाइरोन रेंज के तहत नेटवेब एआई और उच्च-प्रदर्शन कंप्यूटिंग/सुपरकंप्यूटिंग अनुप्रयोगों की एक विविध श्रृंखला को लक्षित करते हुए दस से अधिक सर्वर विविधताओं का उत्पादन शुरू करेगा। NVIDIA MGX एक मॉड्यूलर संदर्भ डिज़ाइन, नेटवेब के AI सिस्टम को उच्च-प्रदर्शन कंप्यूटिंग और डेटा विज्ञान से लेकर बड़े भाषा मॉडल, एज कंप्यूटिंग, एंटरप्राइज़ AI और डिज़ाइन और सिमुलेशन तक के जटिल कार्यभार से निपटने के लिए सशक्त बनाएगा।

इस सहयोग का मुख्य आकर्षण एक ही सिस्टम पर एआई प्रशिक्षण, अनुमान और 5जी सहित एक साथ कार्यभार के व्यापक स्पेक्ट्रम को संभालने के लिए नेटवेब की उत्पाद श्रृंखला की क्षमता है। यह सहयोग एक तकनीकी छलांग का प्रतीक है, और भविष्य के लिए तैयार बुनियादी ढांचे को सुरक्षित करते हुए आगामी हार्डवेयर पीढ़ियों के लिए निर्बाध उन्नयन सुनिश्चित करता है।

नेटवेब के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक संजय लोढ़ा Sanjay Lodha Chairman and Managing Director of Netweb ने कहा 'मेक-इन-इंडिया' पहल के लिए उच्च-स्तरीय प्रौद्योगिकी उत्पादों को चलाने के लिए कंपनी की प्रतिबद्धता पर जोर दिया। जेनरेटिव एआई और अन्य संबंधित प्रौद्योगिकी की सफलता सीधे तौर पर बैकएंड बुनियादी ढांचे और क्षमताओं से संबंधित है, कि जेनेरेटिव एआई पर भारत की कहानी अभी शुरू हुई है।

एनवीआईडीआईए में दक्षिण एशिया के प्रबंध निदेशक विशाल धूपर Vishal Dhupar Managing Director for South Asia at NVIDIA ने कहा कि यह वैश्विक स्तर पर उद्यमों के सामने आने वाली सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक है। कि NVIDIA MGX पर आधारित नेटवेब का टायरोन एआई सिस्टम इन चुनौतियों पर काबू पाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

एनवीआईडीआईए एमजीएक्स पर आधारित नेटवेब का टायरोन एआई सिस्टम इन चुनौतियों से निपटने में मदद करेगा और उद्यमों को जेनरेटिव एआई, स्पीच एनालिटिक्स, टेक्स्ट एनालिटिक्स, ऑटोमेशन और बहुत कुछ सहित विभिन्न अनुप्रयोगों के लिए लचीलापन देगा।

नेटवेब और एनवीआईडीआईए के बीच साझेदारी एआई की अपार क्षमता का दोहन करते हुए भारत और एशिया-प्रशांत क्षेत्र के लिए महत्वपूर्ण संभावनाएं रखती है। एआई सिस्टम के विनिर्माण को स्थानीयकृत करके नेटवेब का लक्ष्य 'मेक इन इंडिया' मिशन में योगदान देना है, सरकारी और निजी उद्यमों दोनों से एआई और त्वरित कंप्यूटिंग अनुप्रयोगों की बढ़ती मांगों को पूरा करने के लिए एक स्थानीय पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देना है।

देश में एआई बुनियादी ढांचे को विकसित करने के लिए प्रमुख भारतीय निगमों की हालिया घोषणाओं को देखते हुए यह साझेदारी एक उपयुक्त समय पर हुई है। नेटवेब का NVIDIA MGX प्लेटफ़ॉर्म-आधारित पोर्टफोलियो न केवल भारत के लिए बल्कि अन्य देशों के लिए भी एक संप्रभु AI बुनियादी ढांचे के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए तैयार है।