नेपाल, भारत सीमा पार डिजिटल भुगतान समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे

Share Us

1005
नेपाल, भारत सीमा पार डिजिटल भुगतान समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे
12 Apr 2023
5 min read

News Synopsis

काठमांडू 11 अप्रैल नेपाल और भारत ई-वॉलेट का उपयोग कर सीमा पार डिजिटल भुगतान के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए तैयार हैं, जिससे मुद्रा बाधाओं को दूर करके व्यापार और पर्यटन को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।

नेपाली मीडिया की खबरों के मुताबिक इस महीने प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल Prime Minister Pushpa Kamal Dahal की भारत यात्रा के दौरान इस सौदे पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है।

यह समझौता नेपाल में भारतीय पर्यटकों को BharatPe, PhonePe, Google Pay और Paytm जैसे भारतीय ई-वॉलेट का उपयोग करके डिजिटल भुगतान करने की अनुमति देगा।

रिपोर्टों के अनुसार दोनों पड़ोसियों ने इस उद्देश्य के लिए एक समझौता किया है, और दस्तावेज पर दोनों देशों के अधिकारियों के हस्ताक्षर का इंतजार है।

काठमांडू Kathmandu में नई दिल्ली के राजदूत नवीन श्रीवास्तव New Delhi Ambassador Naveen Srivastava ने हाल ही में एक कार्यक्रम में कहा कि नेपाल में प्रस्तावित भारतीय डिजिटल भुगतान सेवा Indian Digital Payment Service से उसके यात्रा और पर्यटन उद्योग को बढ़ावा मिलेगा।

कोविद -19 महामारी Covid-19 Pandemic से पहले किए गए एक थलचर भारतीय आगंतुकों के सर्वेक्षण से पता चला है, कि आने वाले भारतीय पर्यटकों के ठहरने की औसत अवधि 5.8 दिन थी। प्रति आगंतुक औसत व्यय 11,310 रुपये था।

भारतीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार नेपाल की यात्रा करने का लाभ यह है, कि किसी को पैसे बदलने की आवश्यकता नहीं होती है।

पर्यटन उद्यमियों का कहना है, कि डिजिटल भुगतान सेवाओं Digital Payment Services के शुरू होने से नेपाल में भारतीय पर्यटकों और कारोबारियों Indian Tourists and Businessmen के लिए बड़ी मात्रा में नकदी ले जाने की परेशानी खत्म हो जाएगी।

पिछले मई में पेमेंट सिस्टम ऑपरेटर गेटवे पेमेंट सर्विस Payment System Operator Gateway Payment Service ने नेपाल में पहली बार इंटर-ऑपरेबल और मोबाइल-फर्स्ट टेक्नोलॉजी Inter-Operable and Mobile-First Technology पर आधारित एक क्रॉस-बॉर्डर पेमेंट सिस्टम शुरू किया।

नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया National Payment Corporation of India और इसकी अंतरराष्ट्रीय शाखा इंटरनेशनल पेमेंट्स International Branch International Payments ने नेपाल में एकीकृत भुगतान इंटरफेस Unified Payments Interface स्थापित करने के लिए गेटवे पेमेंट सर्विस और मनम इन्फोटेक Gateway Payment Service and Manam Infotech के साथ हाथ मिलाया था।

प्रणाली बड़े डिजिटल सामानों के लिए भुगतान सक्षम करेगी और नेपाल में इंटर-ऑपरेबल रीयल-टाइम व्यक्ति-से-व्यक्ति और व्यापारी भुगतान लेनदेन Inter-Operable Real-Time Person-to-Person and Merchant Payment Transactions in Nepal को बढ़ावा देगी।

एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस एक रीयल-टाइम भुगतान प्रणाली है, जो भारत में व्यक्ति-से-व्यक्ति और व्यक्ति-से-व्यापारी लेनदेन सरल, सुरक्षित रूप से प्रदान करती है।

प्रणाली वर्तमान में पारस्परिक आधार पर नहीं है, और नेपालियों को भारत की यात्रा के दौरान भारत-क्यूआर के माध्यम से भुगतान करने की अनुमति नहीं है।

नेपाल राष्ट्र बैंक के गवर्नर महा प्रसाद अधिकारी Nepal Rastra Bank Governor Maha Prasad Adhikari ने पारस्परिक लाभ के लिए सीमा पार और क्यूआर भुगतान प्रणाली शुरू QR Payment System Launched करने के लिए भारत और नेपाल के बीच फिनटेक पर अधिक सहयोग की आवश्यकता को रेखांकित किया।

उन्होंने कहा हम बुनियादी ढांचे को साझा करने और साइबर से संबंधित जोखिमों को कम करने के लिए नेपाली और भारतीय निजी फिनटेक कंपनियों Nepalese and Indian Private Fintech Companies के बीच सहयोग की उम्मीद करते हैं, जिससे दोनों देशों को फायदा हो सकता है।

केंद्रीय बैंक ने कहा कि नेपाल का केंद्रीय बैंक भारत-नेपाल ई-कॉमर्स और वित्तीय प्रौद्योगिकी क्षेत्र Central Bank of Nepal India-Nepal E-Commerce and Financial Technology Sector में भूमिका निभाने के साथ-साथ सक्षम करने के बारे में सकारात्मक है।

भारत नेपाल का करीबी पड़ोसी है, लेकिन दोनों देशों के बीच वित्तीय लेनदेन जटिल हैं।