News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

नेपाल ने भारत द्वारा विकसित की जाने वाली दूसरी जलविद्युत परियोजना को मंजूरी दी

Share Us

734
नेपाल ने भारत द्वारा विकसित की जाने वाली दूसरी जलविद्युत परियोजना को मंजूरी दी
29 May 2023
6 min read

News Synopsis

नेपाल ने रविवार को भारत के सतलुज जल विद्युत निगम लिमिटेड Sutlej Jal Vidyut Nigam Limited of India को देश में दूसरी जलविद्युत परियोजना विकसित Second Hydroelectric Project Developed करने की अनुमति देने का फैसला किया।

वर्तमान में एसजेवीएन पूर्वी नेपाल में अरुण नदी Arun River in SJVN East Nepal पर स्थित एक रन-ऑफ-रिवर 900-मेगावाट अरुण-III जलविद्युत परियोजना विकसित कर रहा है, जो 2024 में पूरी होने वाली है।

प्रधान मंत्री पुष्प कमल दहल Prime Minister Pushpa Kamal Dahal 'प्रचंड' की अध्यक्षता में निवेश बोर्ड नेपाल की एक बैठक ने 669-मेगावाट लोअर अरुण हाइड्रोपावर विकसित 669-MW Lower Arun Hydropower Developed करने के लिए भारत के राज्य के स्वामित्व वाले एसजेवीएन के साथ हस्ताक्षर किए जाने वाले परियोजना विकास समझौते के मसौदे को मंजूरी दे दी। पूर्वी नेपाल में परियोजना, एक आधिकारिक बयान में कहा गया है।

यह घटनाक्रम प्रधानमंत्री प्रचंड की बुधवार से शुरू हो रही भारत यात्रा से कुछ दिन पहले आया है।

मसौदे को लागू करने से पहले मंत्रिपरिषद द्वारा समर्थन की आवश्यकता होती है।

आईबीएन की पिछली बैठक में परियोजना के विकास के लिए 92.68 अरब रुपये के निवेश को मंजूरी दी गई थी।

आईबीएन के बयान के अनुसार इस 669-मेगावाट परिवर्तनकारी परियोजना 669-MW Transformation Project का विकास देश के सामाजिक-आर्थिक विकास Socio-Economic Development के लिए एक मील का पत्थर साबित होगा।

एसजेवीएन ने नेपाल में एक स्थानीय कंपनी लोअर अरुण पावर डेवलपमेंट Lower Arun Power Development कंपनी बनाई है।

संखुवासभा और भोजपुर जिलों में स्थित लोअर अरुण परियोजना में कोई जलाशय या बांध नहीं होगा और यह अरुण-तृतीय का टेल्रेस विकास होगा, जिसका अर्थ होगा कि पानी लोअर अरुण परियोजना Pani Lower Arun Project के लिए नदी में फिर से प्रवेश करेगा।

900 मेगावाट अरुण-III और 695 मेगावाट अरुण-IV पनबिजली परियोजनाओं के बाद अरुण नदी पर पूरी बातचीत के माध्यम से शुरू की गई यह तीसरी परियोजना है।

द काठमांडू पोस्ट अखबार ने बताया कि तीनों परियोजनाओं से संखुवासभा जिले में नदी से लगभग 2,300 मेगावाट बिजली पैदा होगी।