नकारात्मकता बन सकती है असफलता का कारण

Share Us

2213
नकारात्मकता बन सकती है असफलता का कारण
29 Nov 2021
8 min read

Blog Post

सफलता पाने के लिए आपको निरंतर मेहनत करनी पड़ती है, लेकिन कुछ पहलू ऐसे भी होते हैं जो हमेशा हमारे रास्ते में बाधक बनते हैं, कुछ नकारात्मक विचार Negative thoughts ऐसे भी होते हैं, जिनकी नकारात्मकता हमेशा आने वाली सफलता Success को रोक देती है।

सभी व्यवसाय करने वालों को सफलता प्राप्त करने के लिए निरंतर परिश्रम करना पड़ता है। सफलता पाने के लिए हमें कड़ी मेहनत करनी पड़ती है, लेकिन कुछ पहलू ऐसे भी होते हैं, जो हमेशा हमारे रास्ते में बाधक बने रहते हैं, कुछ नकारात्मक विचार Negative thoughts ऐसे भी होते हैं, जिनकी नकारात्मकता हमारे पास आने वाली सफलता Success को रोक देती है। हमने यहां 6 नकारात्मक मानसिकताएं साझा की हैं, जिनसे प्रत्येक व्यवसायी को बचना चाहिए।

1. दूसरों की राय से भ्रमित न हों

अपने निर्णय पर टिके रहना ज़रूरी होता है। हमारे आस-पास बहुत से लोग हैं और सभी की अलग-अलग राय है। आप भ्रमित न हों और दूसरों के फैसलों से प्रभावित भी न हों। दूसरों को प्राथमिकता भले ही न दें, लेकिन अपने निर्णय पर विश्वास होना ज़रूरी है। अपने आप पर विश्वास करें और अपनी क्षमताओं पर भरोसा करें।

2. दूसरों को दोष न दें

अपनी गलतियों को स्वीकार करना एक बहुत ही सकारात्मक दृष्टिकोण है। दूसरों को दोष देना बंद कर दें। यदि दूसरो की गलती हो भी, तो भी उन्हें दोष न दें, अपने सहकर्मियों के साथ शांति से बात करें और उनकी गलतियों को पहचानने में उनकी मदद करें। गलतियों को सुधारने में उनकी मदद करें। दूसरों के गलत कामों की शिकायत न करें। बेवजह दोषारोपण करने से स्थिति और खराब हो सकती है और अगर आपकी गलती है, तो उसे स्वीकार करने और सुधारने का साहस रखें।

3. खुद पर भरोसा करना बंद न करें

सफल होने के लिए आपको अपनी क्षमताओं पर विश्वास करना होगा। अपने मन में हमेशा इन पाँच शब्दों का पाठ करें - "मैं यह कर सकता हूँ"। इस प्रकार का रवैया आपको हर कठिन परिस्थिति से उबरने में मदद करेगा। एक कहावत है कि 'हम वही बनते हैं जो हम सोचते हैं’। अगर आपको लगता है कि आप मजबूत हैं, तो आप जरूर मजबूत हैं।  इसलिए खुद पर भरोसा रखें और अपने लक्ष्य को हासिल करें।

4. भय

डर जैसी कोई खतरनाक चीज़ नहीं होती। डर निश्चित रूप से आपको जमीन पर लाकर खड़ा कर देगा और हमेशा सफलता से दूर रखेगा। उद्यमियों को साहसी होना चाहिए और उनमें जोखिम उठाने की शक्ति होनी चाहिए। बिना रिस्क लिए कोई भी जीवन में सफल नहीं हो सकता है। साथ ही कुछ भी शुरू करने से ना डरें, बस शुरू करें और परिणाम की प्रतीक्षा करें।

5. कभी हार मत मानो

धैर्य सफलता का एक महत्वपूर्ण कारक है। कई व्यवसायी हार मानने की भूल कर देते हैं। अपनी आशाओं को हमेशा बरकरार रखें, यह हमें आगे बढ़ने में प्रेरित करती है। जैसा कि यहां बताया गया है, उद्यमियों को जोखिम उठाना होगा। इसलिए यदि आप पहली बार असफल हुए हैं, तो दूसरे दौर के लिए तैयार रहें। जरा सोचिए कि, हम जब चलते-चलते गिर जाते हैं तो फिर उठते हैं और चलने लगते हैं, उसी तरह हार मत मानिए, अपनी गलतियों को याद कीजिए और फिर से एक नया प्रयास कीजिए।

6. दिखावा करने की कोशिश न करें

दिखावा करना कई उद्यमियों की सबसे बड़ी गलतियों में से एक है। आपकी सफलता कड़ी मेहनत का परिणाम है। इसलिए अपनी सकारात्मकता को जीवित रखें, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप दूसरों के समक्ष दिखावा करें, साथ ही दूसरों को प्रभावित करने की कोशिश न करें, केवल स्वयं को प्रभावित करने की कोशिश करें। यह मानसिकता हर दिन बड़ा बनने में आपकी मदद करेगी।