News In Brief Sports & Fitness
News In Brief Sports & Fitness

World Athletics Championships 2022 के फाइनल में पहुंचे नीरज चोपड़ा

Share Us

300
World Athletics Championships 2022 के फाइनल में पहुंचे नीरज चोपड़ा
22 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

टोक्यो ओलंपिक Tokyo Olympics में स्वर्ण पदक Gold Medal जीतकर देश का नाम रोशन करने वाले नीरज चोपड़ा ने एक बार फिर कमाल का प्रदर्शन किया है। उन्होंने वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के फाइनल World Athletics Championship Finals में जगह बना ली है। अमेरिका के यूजीन Eugene of America में चल रही प्रतियोगिता में नीरज ने अपने पहले ही प्रयास में 88.39 मीटर की दूरी तय की और फाइनल में जगह बनाई। नीरज के अलावा भारत के रोहित यादव Rohit Yadav of India ने भी फाइनल में जगह बना ली है। रोहित ने 80.42 मीटर की दूरी तय की। इस प्रतियोगिता का फाइनल मुकाबला रविवार को होगा। 

आपको बता दें कि इस प्रतियोगिता में 24 साल के नीरज के अलावा 34 अन्य एथलीट शामिल हुए थे। सभी को दो ग्रुप में रखा गया था। नीरज पहले ग्रुप में थे और रोहित को ग्रुप बी में रखा गया था। नीरज ने अपने करियर का तीसरा बेस्ट थ्रो करते हुए फाइनल में जगह बनाई है। नीरज और रोहित सहित कुल 12 खिलाड़ियों ने जैवलिन थ्रो के फाइनल में जगह बनाई है। गौरतलब है कि नीरज चोपड़ा के लिए यह सीजन शानदार रहा है। उन्होंने जैवलिन में सर्वश्रेष्ठ थ्रो के मामले में दो बार अपना ही राष्ट्रीय रिकॉर्ड National Record तोड़ा है। 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पुरुषों की भाला फेंक प्रतियोगिता का फाइनल चरण रविवार 24 जुलाई को भारतीय समयानुसार Indian Time सुबह सात बजकर पांच मिनट पर आयोजित किया जाएगा। नियम के मुताबिक रविवार को होने वाले फाइनल में पहुंचने के लिए 83.50 मीटर तक भाला फेंकने की जरूरत थी और 12 सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को आगे जाने का मौका मिलेगा। बता दें कि ये नीरज चोपड़ा का पहला सीनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप फाइनल Senior World Championship Finals होगा।