अर्थव्यवस्था के सुधार में तेजी की आवश्यक्ता- रघुराम राजन

Share Us

292
अर्थव्यवस्था के सुधार में तेजी की आवश्यक्ता- रघुराम राजन
05 Jul 2022
min read

News Synopsis

भारत India के केंद्रीय बैंक Central bank रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया Reserve Bank of India के पूर्व गवर्नर former governor रघुराम राजन Raghuram Rajan ने देश की अर्थव्यवस्था economy को लेकर बड़ा बयान दिया है। पूर्व आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन ने कहा है कि अगर भारत सुधारों के लिए तेजी से कदम नहीं उठाता है तो अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर growth rate धीमी पड़ सकती है। सिंगापुर Singapore में रघुराम राजन ने कहा, विकास की रफ्तार तभी तेज हो सकती है, जब अच्छे सुधार किए जाएं।

उन्होंने आगे कहा, भारत में सुधार को लेकर राजनीतिक मतभेद political differences भी होते हैं। इस समय देश में एक ऐसी सरकार है जो आर्थिक सुधारों economic reforms के लिए कोशिश कर रही है, लेकिन सहमति बनाने में विफल रही है। पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने कहा कि महीने भर चले भारी विरोध के बाद 19 नवंबर, 2021 को सरकार ने कृषि सुधार कानूनों को वापस ले लिया था।

उन्होंने कहा कि चालू वित्तवर्ष में देश की gross domestic product (जीडीपी) के 8.7 फीसदी की दर से बढ़ने का अनुमान है। जबकि वित्तवर्ष 2023 में यह विकास दर कम होकर 7.2 फीसदी रह सकती है। राजन ने कहा कि सरकार को बैंकिंग क्षेत्र banking sector में सुधार करना चाहिए। बैंकिंग क्षेत्र में सुधार का अच्छा मौका है, क्योंकि यह क्षेत्र अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने की जगह उसके रास्ते में बाधक बन रहा है। इसलिए इसे दुरुस्त करने की जरूरत है।