नई महिला उद्यमियों के लिए जरूरी उपाय

Share Us

831
नई महिला उद्यमियों के लिए जरूरी उपाय
21 Dec 2021
8 min read

Blog Post

महिलाओं की व्यवसाय में बढ़ोतरी होना बड़े गर्व की बात है, लेकिन नए सिरे से व्यवसाय करने उतर रही महिलाएं कई चुनौतियों का सामना भी करती हैं। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि किस तरह व्यवसाय के क्षेत्र में कदम रख रही नई महिलाएं चुनौतियों से लड़कर बेहतर प्रदर्शन कर सकती हैं।

पहले के जमाने में बिजनेस Business का क्षेत्र पुरुषों के खेल का मैदान माना जाता था, लेकिन आज की दुनिया में यह दृष्टिकोण बदल रहा है और महिलाएं व्यवसाय में अपना दबदबा बना चुकी हैं। जिस तरह से महिला उद्यमियों Women Entrepreneurs की संख्या बढ़ रही है, यह कहना बेहद लाजमी होगा कि, वह पुरुषों से जरा भी कम नहीं हैं। आंकड़ों के मुताबिक महिला उद्यमियों के रूप में महिलाएं 42% यूएस US Economy इकोनॉमी में हिस्सा देती हैं। इस आंकड़े के मुताबिक महिला उद्यमियों की बढ़ोतरी 3.9% की दर से हर साल हो रही है।  महिलाओं की व्यवसाय में बढ़ोतरी होना बड़े गर्व की बात है, लेकिन नए सिरे से व्यवसाय करने उतर रही महिलाएं कई चुनौतियों का सामना भी करती हैं। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि किस तरह व्यवसाय के क्षेत्र में कदम रख रही नई महिलाएं चुनौतियों से लड़कर बेहतर प्रदर्शन कर सकती हैं।

रचनात्मक बनें और नेतृत्व क्षमता को बढ़ाएं

जहां आज के दौर की बात होती है, महिला और पुरुषों को सामान्य दर्जा दिया जाने लगा है, लेकिन फिर भी कॉरपोरेट की दुनिया में अभी भी पुराने विचारों का बोलबाला जारी है। अच्छे नेतृत्व क्षमता के लिए आपको रचनात्मक और अच्छे कौशल को पैदा करना होगा। अपने कौशल को बढ़ाने के लिए अपनी सॉफ्ट स्किल्स Soft-skills पर काम करें, अपने विचारों को सही ढंग से पेश करने की कला सीखें Communication Skills, अपने सहयोगियों के साथ सही तरह पेश आने का हुनर सीखें, यह गुण आपको एक उद्यमी के रूप में बेहतर बनाएंगे।

एक महिला होना आपकी ताक़त है

अगर आप एक महिला होकर व्यवसाय कर रही हैं, तो यह सभी के लिए प्रेरणा की बात होगी। एक महिला के रूप में आप लोगों के लिए प्रेरणा स्रोत बन सकती है, जैसे कि, आप अपनी संघर्ष की कहानी को बताकर इसे अपनी कंपनी के मिशन स्टेटमेंट Mission Statement लिखने और बुनियादी ब्रांडिंग Branding से लेकर ग्राहक सेवा Customer Service और अच्छी मार्केटिंग Marketing के लिए भी उपयोग कर सकती हैं। आप अपनी पहचान को सही दिशा में स्पष्ट करेंगी, तो यह आपको काफी फायदा देगा

निवेश के कई तरीकों को खोजें

यह बात सुनने में थोड़ी कड़वी लग सकती है, लेकिन यह बात सच्ची है कि, जब महिला किसी व्यवसाय में उतरती हैं, तो उन्हें निवेश इकट्ठा करने में दिक्कत आती है। किसी भी कंपनी को शुरू करने के लिए निवेश बेहद जरूरी है और अगर निवेश Investment ना हो, तो कंपनी सभी काम अस्त-व्यस्त हो जाते हैं, इसलिए जितना संभव हो उतना अलग-अलग वित्तीय निवेशक और संसाधनों की खोज करें।  निवेश के साथ-साथ आपको हमेशा एक दूसरे विकल्प Backup Plan के बारे में भी तैयार रहना चाहिए, ताकि समस्या आने पर यह दूसरा विकल्प आपके पैसों की समस्या को सुलझा सके।  ऋण Loan लेने के लिए में ब्याज के बारे में सोच समझकर ही विचार करें।

अन्य महिला उद्यमियों की भी सहायता करें

क्योंकि आप एक महिला उद्यमी है, आपको व्यवसाय के क्षेत्र में उन्नति मिल रही है, तो आप दूसरी महिलाओं को भी सहायता करें, इससे आप समाज में एक उदाहरण पेश कर सकती हैं, जिसकी मदद से और भी महिलाएं काम करने के प्रति आगे बढ़ सकती हैं, साथ ही सुरक्षित महसूस कर सकती हैं। महिलाएं अक्सर काम के वातावरण को लेकर और रोजगार को लेकर संघर्ष करती हैं, अगर आप महिला उद्यमियों की सहायता करेंगी, तो यह आपके लिए, समाज के लिए और उन सभी महिलाओं के लिए बेहतर होगा, जो काम करना चाहती हैं।

सभी महिलाओं के लिए आवाज बनें

एक महिला के रूप में जब आप व्यवसाय की दुनिया में होती हैं और सफल भी होते लगती हैं, तो आप एक मजबूत आवाज बनकर लोगों के सामने आती हैं, जो दूसरी महिलाओं की भी सहायता कर सकती हैं, महिलाएं जो दिक्कतों का सामना कर रही हैं और उन्हें जो भविष्य में हासिल करना है, उसके लिए महिला उद्यमी आवाज बनकर सामने आ सकती है। ऐसा काम करके आप अपने व्यवसाय को तो आगे बढ़ाते ही हैं, साथ में एक सामाजिक जिम्मेदारी का किरदार भी निभाते हैं।

काम के प्रति अपना दृष्टिकोण स्पष्ट रखें

व्यवसाय करने की दुनिया में अक्सर कई काम एक साथ करने के दौरान आप अपने लक्ष्य से भटक जाते हैं और अपना दृष्टिकोण भी बदल लेते हैं, यह एक बुरी आदत साबित हो सकती है।आप अपने दृष्टिकोण Vision को हमेशा स्पष्ट रखें, आपको जो हासिल करना है, उस दिशा में निरंतर कार्य करते रहें। अपने दृष्टिकोण को स्पष्ट रखने के लिए आप एक अच्छी रणनीति बनाकर योजना के रूप में तैयार करके रखें और उसे समय-समय पर देखते रहें, जिससे आपको पता लगता रहेगा कि, आप अपने लक्ष्यों तक किस हद तक पहुंच पा रहें हैं। अगर कहीं कुछ गलतियां हो रही हैं, तो उन्हें सुधार कर, सही किया जा सकता है।

पेशेवर और अन्य लोगों के साथ जुड़ाव बढ़ाएं

व्यवसाय की दुनिया में जब आप कदम रखते हैं तो आपको पकड़ बनाने के लिए कई लोगों से जुड़कर काम करना पड़ता है, साथ ही अच्छे संबंध भी बनाने पड़ते हैं। यह संबंध पेशेवर भी हो सकते हैं और अन्य लोगों से भी हो सकते हैं, साथ ही ग्राहकों से भी हो सकते हैं। आप जब अपने जुड़ाव को कई लोगों के साथ बढ़ाते हैं, तो आपके व्यवसाय के लक्ष्य में भी यह सभी लोग किसी न किसी रूप में आपके साथ होते हैं और यह जुड़ाव आपको सफलता की तरफ लेकर जाता है।

व्यापार जगत में काफी हद तक सही कदम उठाए जा रहे हैं, लेकिन उसके बावजूद भी महिलाएं कहीं ना कहीं चुनौतियों का सामना जरूर करती हैं, हमें उम्मीद है कि, हमारे द्वारा बताए गए इन सभी उपायों की मदद से एक महिला उद्यमी के रूप में आपको मदद जरूर मिलेगी।