NDTV: एनडीटीवी का सबसे बड़ा शेयरधारक बनने की ओर अडाणी ग्रुप, जानें डिटेल

Share Us

440
NDTV: एनडीटीवी का सबसे बड़ा शेयरधारक बनने की ओर अडाणी ग्रुप, जानें डिटेल
05 Dec 2022
min read

News Synopsis

NDTV: शनिवार को एनडीटीवी के शेयरधारकों NDTV shareholders ने अडाणी ग्रुप Adani Group को करीब 53 लाख शेयरों की पेशकश की है। इससे अडाणी ग्रुप मीडिया कंपनी media company का सबसे बड़ा शेयरधारक largest shareholder in NDTV बन जाएगा और उसे प्रसारणकर्ता कंपनी का चेयरमैन NDTV chairman नियुक्त करने का भी अधिकार मिल जाएगा। अडाणी समूह ने एक छोटी कंपनी का अधिग्रहण करके नई दिल्ली टेलीविजन लिमिटेड (एनडीटीवी) में 29.18 फीसदी हिस्सेदारी पर अप्रत्यक्ष अधिकार हासिल कर लिया था। इसके बाद समूह मीडिया कंपनी के निवेशकों के लिए खुली पेशकश लेकर आया। शेयर बाजार stock market की अधिसूचना के अनुसार, यह खुली पेशकश 5 दिसंबर यानी आज बंद होगी।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज national stock exchange की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, अडाणी की खुली पेशकश के तहत एनडीटीवी के अल्पांश शेयरधारकों minority shareholders से 294 रुपए प्रति शेयर के भाव पर 1.67 करोड़ या 26 प्रतिशत शेयरों की खरीद का ऑफर दिया गया है। इसमें से अडाणी समूह को अबतक 53.27 लाख शेयरों के लिए प्रस्ताव मिल चुके हैं। कॉरपोरेट निवेशकों Corporate investors ने सर्वाधिक 39.34 लाख शेयरों की पेशकश की जबकि खुदरा निवेशकों ने सात लाख से अधिक शेयरों की पेशकश की। पात्र संस्थागत खरीदारों ने 6.86 लाख शेयरों की पेशकश की। अडाणी की खुली पेशकश एनडीटीवी के शेयर के मौजूदा भाव की तुलना में काफी कम कीमत पर की गई है। खुली पेशकश के तहत शेयर का भाव 294 रुपए प्रति शेयर तय किया गया है, जबकि शुक्रवार को शेयर बाजारों में एनडीटीवी का शेयर 414.40 रुपये NDTV share price पर बंद हुआ था।

अबतक जितने शेयरों की पेशकश की गई है वह एनडीटीवी के शेयरों का 8.26 फीसदी है। इसके अलावा अडाणी समूह 29.18 फीसदी हिस्सेदारी पहले ही हासिल कर चुका है। अब इन्हें मिलाकर मीडिया कंपनी में समूह की हिस्सेदारी 37.44 प्रतिशत होगी जो इसके संस्थापक प्रणय रॉय और राधिका रॉय Pranaya roy and Radhika roy की 32.26 फीसदी हिस्सेदारी से अधिक है। इससे पहले एनडीटीवी में प्रवर्तकों की हिस्सेदारी 61.45 फीसदी थी। इसमें 1.88 करोड़ शेयर या 29.18 प्रतिशत हिस्सेदारी आरआरपीआर होल्डिंग प्राइवेट लिमिटेड RRPR holding pvt Ltd की थी जिसका गौतम अडाणी की अगुवाई वाले अडाणी ग्रुप ने गत अगस्त में अप्रत्यक्ष तरीके से अधिग्रहण कर लिया था। अब एनडीटीवी का सबसे बड़ा शेयरधारक बनने के बाद अडाणी समूह को कंपनी के निदेशक मंडल के चेयरपर्सन Chairperson of NDTV Board of Directors समेत कम से कम दो निदेशक नियुक्त करने का अधिकार मिल जाएगा।