NCLAT का Amazon को झटका, भरना होगा 200 करोड़ का जुर्माना

Share Us

322
NCLAT का Amazon को झटका, भरना होगा 200 करोड़ का जुर्माना
15 Jun 2022
6 min read

News Synopsis

सोमवार को अमेरिकी ई-कामर्स कंपनी American e-commerce company अमेजन Amazon को बड़ा झटका लगा है। National Company Law Appellate Tribunal (NCLAT) ने भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग Competition Commission of India (CCI) के फैसले के खिलाफ दाखिल अमेजन की याचिका Amazon Petition को खारिज कर दिया। सीसीआइ ने पिछले साल अमेजन और फ्यूचर कूपंस Amazon and Future Coupons के बीच हुए सौदे को निलंबित करते हुए 200 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया था।

एनसीएलएटी की दो सदस्यीय पीठ Two Member Bench of NCLAT ने कहा है कि अमेजन ने फ्यूचर कूपंस Future Coupons के साथ किए गए सौदे में पूर्ण और सही जानकारी Full and Correct Information नहीं दी थी। एनसीएलएटी ने सीसीआई के आदेश को बरकरार रखा और कहा कि अमेजन ने फ्यूचर रिटेल लिमिटेड Future Retail Ltd से जुड़े हितों की जानकारी नहीं दी थी। सीसीआई ने फ्यूचर कूपंस प्राइवेट लिमिटेड (एफसीपीएल) की 49 फीसदी हिस्सेदारी को लेकर अमेजन के साथ हुए सौदे को 2019 में मंजूरी दी थी। लेकिन पिछले साल दिसंबर में सीसीआई ने इस मंजूरी को निलंबित कर दिया था।

सीसीआई ने अमेजन पर मंजूरी के लिए जानकारी छिपाने का आरोप लगाते हुए 202 करोड़ रुपए का जुर्माना ठोक दिया था। इसमें 200 करोड़ रुपए का जुर्माना आवश्यक शर्तो में बदलाव और एक-एक करोड़ का जुर्माना वास्तविक दायरा और शर्तो को छिपाने Hide Actual Scope and Terms पर लगाया था। वहीं, एनसीएलएटी ने एक-एक करोड़ रुपए के जुर्माने को ज्यादा मानते हुए इसे घटाकर 50-50 लाख रुपए कर दिया है। ट्रिब्यूनल ने 45 दिनों के भीतर जुर्माने की राशि जमा करने का आदेश दिया है।

फ्यूचर रिटेल और रिलायंस रिटेल के बीच 2020 में 24,713 करोड़ रुपये का एक डील हुई थी। अमेजन 2019 के एफसीपीएल के समझौते के आधार पर इस सौदे का विरोध कर रहा है। जबकि, रिलायंस रिटेल ने फ्यूचर रिटेल Future Retail and Reliance Retail के साथ हुए सौदे को खत्म कर दिया है।