News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

तीन बैंकों को 'नौटंकी' कंपनी ने लगया करोड़ों का चूना

Share Us

387
तीन बैंकों को 'नौटंकी' कंपनी ने लगया करोड़ों का चूना
22 Jun 2022
6 min read

News Synopsis

निजी क्षेत्र के आईडीबीआई IDBI एवं एचडीएफसी बैंक HDFC Bank और सरकारी क्षेत्र के बैंक ऑफ बड़ौदा Public Sector Bank of Baroda को ग्रेट इंडियन नौटंकी कंपनी Great Indian Nautanki Company ने 150 करोड़ रुपये का चूना लगाया है। बैंक ने अब ग्रेट इंडियन नौटंकी कंपनी की 'कॉरपोरेट गारंटर' Corporate Guarantor ग्रेट इंडियन नौटंकी की संपत्तियों को बिक्री के लिए रखा है। आईडीबीआई बैंक की तरफ से जारी एक सार्वजनिक सूचना के अनुसार इन अचल संपत्तियों को अगले महीने ई-नीलामी  E-Auction के माध्यम से बेचा जाएगा। ये कर्नाटक के कोडागु जिले Kodagu District of Karnataka में स्थित हैं। 

इस बारे में आईडीबीआई बैंक ने कहा कि वित्तीय संपत्तियों के प्रतिभूतिकरण और पुनर्निर्माण Security and Reconstruction और प्रतिभूति हित के प्रवर्तन अधिनियम Enforcement Act of Securities Interest के प्रावधानों के तहत कंपनी की सम्पत्ति की बिक्री के लिए बैंक ने बोलियां आमंत्रित की है। आपको बता दें की इस कंपनी पर आईडीबीआई बैंक का 86.48 करोड़ रुपये, एचडीएफसी बैंक पर 6.26 करोड़ रुपये और बैंक ऑफ बड़ौदा का 49.23 करोड़ रुपये बकाया है। 

अपने नुकसान को कवर करने के लिए आईडीबीआई बैंक ने ग्रेग्रेट इंडियन नौटंकी की संपत्ति की बिक्री के लिए सीलबंद बोलियां आमंत्रित Sealed Bids Inviting की है। गौरतलब है कि ग्रेट इंडियन नौटंकी कंपनी की स्थापना सितंबर 2007 में दिल्ली में की गई थी। यह कंपनी भारतीय संस्कृति और प्रदर्शन कला Indian Culture and Performing Arts को बढ़ावा देने के उद्देश्य से मनोरंजन स्थलों और शो का संचालक करती है। कंपनी के शो में किंगडम ऑफ ड्रीम्स Kingdom of Dreams नौटंकी महल और कल्चर गली Nautanki Mahal and Culture Gully आदि शामिल हैं।