News In Brief Environment and Ecology
News In Brief Environment and Ecology

COP28 में सुर्खियों में जलवायु कार्रवाई में प्रकृति की महत्वपूर्ण भूमिका

Share Us

309
COP28 में सुर्खियों में जलवायु कार्रवाई में प्रकृति की महत्वपूर्ण भूमिका
11 Dec 2023
7 min read

News Synopsis

संयुक्त राष्ट्र के जलवायु निकाय और सदस्य देशों के साथ COP28 की अध्यक्षता ने जलवायु, प्रकृति और लोगों पर संयुक्त बयान जारी किया, जिसमें जलवायु परिवर्तन, जैव विविधता हानि और भूमि क्षरण को एक साथ सुसंगत, सहक्रियात्मक और समग्र तरीके से तत्काल संबोधित करने की आवश्यकता पर जोर दिया गया।

COP28 प्रेसीडेंसी, कन्वेंशन ऑन बायोलॉजिकल डायवर्सिटी COP15 प्रेसीडेंसी और 18 सदस्य देशों द्वारा हस्ताक्षरित इस सप्ताह दुबई में होने वाली वैश्विक जलवायु वार्ता के दसवें दिन जारी किया गया बयान राष्ट्रीय जलवायु, जैव विविधता और भूमि बहाली रणनीतियों को बेहतर ढंग से संरेखित करने के लिए प्रतिबद्ध है। राष्ट्रीय जलवायु लक्ष्यों और अनुकूलन योजनाओं के अगले दौर में।

COP28 प्रेसीडेंसी ने बयान में जंगलों, मैंग्रोव और महासागर की प्रकृति और जलवायु के लिए 186.6 मिलियन अमेरिकी डॉलर की नई फंडिंग की भी घोषणा की।

इसमें कहा कि प्रतिबद्धताएं 2 दिसंबर को COP28 के विश्व जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन के दौरान की गई प्रतिबद्धताओं पर आधारित हैं, जहां प्रकृति की रक्षा और पुनर्स्थापित करने के लिए 2.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर जुटाए गए थे।

पेरिस समझौते को पूरा करने और प्रकृति, भूमि और महासागर की रक्षा और पुनर्स्थापना के बिना 1.5 डिग्री सेल्सियस को पहुंच के भीतर रखने का कोई रास्ता नहीं है। हमें विशेष रूप से स्वदेशी लोगों और स्थानीय समुदायों के साथ साझेदारी में काम करना चाहिए जो इन महत्वपूर्ण संपत्तियों का प्रबंधन करते हैं, सीओपी28 के लिए संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन उच्च-स्तरीय चैंपियन रज़ान अल मुबारक Razan Al Mubarak the United Nations Climate Change High-Level Champion for COP28 ने कहा।

अल मुबारक ने घोषणा की कि संयुक्त अरब अमीरात घाना सरकार की 'रेसिलिएंट घाना' योजना में शुरुआती 30 मिलियन अमेरिकी डॉलर के निवेश के साथ प्रकृति-जलवायु परियोजनाओं के लिए 100 मिलियन अमेरिकी डॉलर के नए वित्त का योगदान देगा। संयुक्त अरब अमीरात और ब्राजील COP28 को COP30 तक जोड़ने वाली दो साल की साझेदारी का सह-नेतृत्व करेंगे।

प्रकृति-हानि को उलटने से 2030 तक वैश्विक तापमान वृद्धि को 1.5 डिग्री सेल्सियस से कम रखने के लिए आवश्यक शमन कार्रवाई का 30 प्रतिशत से अधिक प्रदान किया जा सकता है। प्रकृति संरक्षण संभावित 10 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर मूल्य के नए व्यापार अवसरों में योगदान दे सकता है, और लगभग 400 मिलियन प्रदान कर सकता है। नई नौकरियाँ, COP28 प्रेसीडेंसी पर जोर दिया गया।

प्रकृति दिवस पर आयोजित एक कार्यक्रम में प्रमुख घोषणाओं का अनावरण किया गया, जिसमें चीन का 'प्रकृति और लोगों के लिए उच्च महत्वाकांक्षा गठबंधन' में शामिल होना, डोमिनिका को हाल ही में शुक्राणु व्हेल के लिए दुनिया का पहला समुद्री संरक्षित क्षेत्र घोषित करना और नाइजीरिया द्वारा एक मंत्रिस्तरीय गठबंधन की शुरूआत शामिल है। 

हाई एम्बिशन कोएलिशन फॉर नेचर एंड पीपल की निदेशक रीता एल ज़घलौल Rita El Zaghloul Director of the High Ambition Coalition for Nature and People ने कहा कि दुनिया 30X30 की महत्वाकांक्षा तक पहुंचने के लिए पर्याप्त प्रयास नहीं कर रही है। इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हमें भूमि और समुद्र में संरक्षण की दर में नाटकीय रूप से वृद्धि करनी होगी।

वह 2030 तक ग्रह की कम से कम 30 प्रतिशत भूमि और महासागर की रक्षा करने के वैश्विक जैव विविधता लक्ष्य का संदर्भ दे रही थीं। उन्होंने कहा इस उद्देश्य के लिए नई तकनीकी सहायता और वित्तीय मिलान उपकरण की घोषणा की गई जो देशों को 30X30 के लिए अपनी महत्वाकांक्षी प्रतिबद्धताओं को विकसित करने और पूरा करने में मदद करेगी।

वन्यजीव संरक्षण सोसायटी में वैश्विक संरक्षण कार्यक्रमों के कार्यकारी उपाध्यक्ष जो वाल्स्टन ने संयुक्त बयान का "ऐतिहासिक विकास" के रूप में स्वागत किया।

मंत्रियों ने पारंपरिक सिलोस से बाहर निकलने और उन रणनीतियों को आगे बढ़ाने के लिए आज का दिन चुना जो प्रकृति को जलवायु परिवर्तन प्रतिक्रियाओं के केंद्र में रखते हैं। अगले दो वर्ष विश्व की जैव विविधता और जलवायु एजेंडे के लिए महत्वपूर्ण हैं। जैव विविधता के नुकसान को रोकने और उलटने और ग्लोबल वार्मिंग को सीमित करने के लक्ष्यों पर अधिकतम प्रभाव प्राप्त करने के लिए देशों को इन रणनीतियों को संरेखित और एकीकृत करना चाहिए, उन्होंने कहा।

डब्ल्यूडब्ल्यूएफ इंटरनेशनल के महानिदेशक कर्स्टन शुइज्ट Kirsten Schuijt Director General of WWF International ने कहा कि पिछले दिसंबर में कुनमिंग-मॉन्ट्रियल वैश्विक जैव विविधता ढांचे को अपनाने के बाद से प्रगति हुई है, "लेकिन असुविधाजनक सच्चाई यह है, कि कार्रवाई की समग्र गति और पैमाना आगे की चुनौती से मेल खाने के लिए बहुत कम है"।

सीमित संख्या में घोषित संशोधित कार्य योजनाएं 2030 तक जैव विविधता के नुकसान को रोकने के लिए पर्याप्त रूप से परिवर्तनकारी नहीं हैं।

"वैश्विक जैव विविधता फ्रेमवर्क फंड का निर्माण एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर था, अब इस ऐतिहासिक समझौते के मूर्त कार्यान्वयन को बढ़ावा देने के लिए पूंजी जुटाने में भारी वृद्धि की आवश्यकता है, हमें तत्काल जमीनी स्तर पर परिवर्तन लाने वाले समुदायों तक वित्त पहुंचाने की आवश्यकता है," उसने जोड़ा।

प्रकृति और जैव विविधता को सार्वजनिक नीति और निजी क्षेत्र की कार्रवाई के केंद्र में रखने का आंदोलन हाल के वर्षों में बढ़ा है, प्रकृति से संबंधित वित्तीय प्रकटीकरण पर कार्यबल ने सितंबर की शुरुआत में अपना उद्घाटन ढांचा प्रकाशित किया है, जो आधारभूत मानक होने की उम्मीद है। कॉरपोरेट्स के लिए प्रकृति-संबंधी जोखिम रिपोर्टिंग के लिए।

पहली बार जुलाई 2020 में घोषित की गई, वैश्विक पहल ने वित्तीय प्रवाह को प्रकृति-सकारात्मक परिणामों की ओर पुनर्निर्देशित करते हुए संगठनों को प्रकृति पर उनके प्रभावों पर रिपोर्ट करने में सक्षम बनाने की मांग की। इसके संस्थापक सदस्यों में डेटा-संचालित गैर-लाभकारी ग्लोबल कैनोपी, संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम, संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम वित्त पहल और डब्ल्यूडब्ल्यूएफ शामिल हैं।

इसने कहा कि यह शुरुआती अपनाने वालों की एक सूची प्रकट करेगा जिन्होंने जनवरी में दावोस में विश्व आर्थिक मंच में नई सिफारिशों को अपनाने के अपने इरादे का संकेत दिया है।

एक्सपो सिटी दुबई जहां संयुक्त राष्ट्र की बैठक हो रही है, देश के कई मंडपों में प्रकृति और महासागर मुख्य विषय थे। सिंगापुर मंडप में, दक्षिण पूर्व एशिया में महासागर संरक्षण और अनुसंधान प्रयासों में कम निवेश सुर्खियों में था।

जबकि यह क्षेत्र दुनिया के सबसे बड़े समुद्री जैव विविधता वाले हॉटस्पॉट में से एक है, और दुनिया के सबसे कमजोर तटीय समुदायों का घर है, जो समुद्री पारिस्थितिक तंत्र पर अत्यधिक निर्भर हैं, रूमा ग्रुप और फाउंडेशन के निदेशक कैथलिन टैन ने कहा।

उन्होंने कहा "एसडीजी14 "जल के नीचे जीवन" सभी सतत विकास लक्ष्यों में सबसे कम वित्त पोषित है", कि समुद्र से संबंधित समाधानों को आगे बढ़ाने के लिए अधिक धन की आवश्यकता है।

उन्होंने फिलीपींस स्थित स्टार्ट-अप सीफॉरेस्टेशन का हवाला दिया, जो वायुमंडलीय कार्बन को हटाने और गहरे पानी में सिंचाई प्रदान करने के लिए समुद्री शैवाल वन पुनर्जनन को बढ़ाने के लिए समुद्री पर्माकल्चर का उपयोग करता है, जो कि वित्त पोषण के योग्य अभिनव समाधानों का एक उदाहरण है। टेमासेक फाउंडेशन द्वारा प्रस्तुत द लिवेबिलिटी चैलेंज के 2023 संस्करण में सीफॉरेस्टेशन निवेश पुरस्कारों के फाइनलिस्ट और प्राप्तकर्ताओं में से एक था, जो स्थिरता स्टार्ट-अप को फंडिंग प्रदान करता है।

ग्लोबल बायोडायवर्सिटी फ्रेमवर्क फंड Global Biodiversity Framework Fund का निर्माण एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर था, अब इस ऐतिहासिक समझौते के मूर्त कार्यान्वयन को बढ़ावा देने के लिए पूंजी जुटाने में भारी वृद्धि की आवश्यकता है, हमें तत्काल जमीनी स्तर पर बदलाव लाने वाले समुदायों तक वित्त पहुंचाने की जरूरत है। कर्स्टन शुइज्ट महानिदेशक डब्ल्यूडब्ल्यूएफ इंटरनेशनल ने कहा।

मार्क डेलियो ओशनएक्स के संस्थापक ने कहा डेलियो फ़िलैंथ्रोपीज़ की एक महासागर अन्वेषण पहल जो समुद्र के वातावरण का मानचित्रण करती है, और उन्हें कक्षाओं में लाती है, कि यह "वैज्ञानिक पेपर रखने के लिए पर्याप्त नहीं है"।

उन्होंने कहा "अगली पीढ़ी को ऊर्जावान बनाने के लिए आपको कहानी सुनाने की ज़रूरत है।" उन्होंने कहा ओसियन एक्स छात्रों को महासागरों तक पहुंच प्रदान करने के लिए उनके साथ मिलकर काम करता है, और उन्हें "कहानियां कैसे सुनाएं, लाइवस्ट्रीमिंग और अन्य संक्षिप्त रूप सामग्री" सिखाता है।

शिक्षा गैर-लाभकारी संस्था ने हाल ही में अबू धाबी की पर्यावरण एजेंसी, जी42 और बायनाट के साथ साझेदारी में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के लिए अपनी तरह के पहले मिशन की घोषणा की।

इसमें कहा कि यह यूएई के समुद्री पर्यावरण का एक व्यापक मानचित्र विकसित कर रहा है, और टिकाऊ मछली पकड़ने के उपकरण और तरीके बनाने के लिए मत्स्य पालन मूल्यांकन करेगा।

COP28 बैठक जिसमें दुबई में लगभग 100,000 प्रतिभागियों ने भाग लिया, अपने अंतिम दिनों में है, और मंगलवार को समाप्त होने वाली है।

TWN Special