नेशनल लॉजिस्टिक्स पोर्टल मरीन के लिए सागर सेतु मोबाइल ऐप लॉन्च किया गया

Share Us

448
नेशनल लॉजिस्टिक्स पोर्टल मरीन के लिए सागर सेतु मोबाइल ऐप लॉन्च किया गया
28 Apr 2023
6 min read

News Synopsis

केंद्रीय बंदरगाह नौवहन और जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल Union Minister for Ports, Shipping and Waterways Sarbananda Sonowal ने 31 मार्च 2023 को राष्ट्रीय रसद पोर्टल मरीन National Logistics Portal Marine के लिए सागर सेतु मोबाइल ऐप लॉन्च Sagar Setu Mobile App Launched किया। ऐप को श्रीपद वाई नाइक, MoS बंदरगाह मंत्रालय जहाजरानी की उपस्थिति में लॉन्च किया गया था। और जलमार्ग सुधांश पंत सचिव और अन्य वरिष्ठ अधिकारी।

नेशनल लॉजिस्टिक्स पोर्टल मरीन के लिए सागर सेतु मोबाइल ऐप लॉन्च किया गया:

सागर सेतु मोबाइल ऐप को आयातकों, निर्यातकों और सीमा शुल्क दलालों को वास्तविक समय की जानकारी प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। ऐप आयात और निर्यात की निकासी प्रक्रिया के लिए आवश्यक भुगतानों के लिए डिजिटल लेनदेन को सक्षम बनाता है, जैसे कंटेनर फ्रेट स्टेशन शुल्क, शिपिंग लाइन शुल्क, परिवहन शुल्क, आदि। ऐप वास्तविक समय की निगरानी, ​​अनुमोदन और लेनदेन की अनुमति देगा और करेगा सुविधा में सुधार और अनुमोदन और अनुपालन के लिए टर्नअराउंड समय कम करना।

सागर सेतु मोबाइल ऐप के लाभ:

सागर सेतु मोबाइल ऐप व्यापारियों और सेवा प्रदाताओं Sagar Setu Mobile App for Merchants and Service Providers दोनों को कई लाभ प्रदान करेगा। व्यापारियों को बेहतर सुविधा और अनुमोदन और अनुपालन के लिए कम टर्नअराउंड समय से लाभ होगा। वे संचालन और ट्रैकिंग की बढ़ी हुई दृश्यता से भी लाभान्वित होंगे। सेवा प्रदाताओं को पेश किए गए रिकॉर्ड और लेन-देन पर नज़र रखने और सेवा अनुरोधों की सूचनाएं प्राप्त करने से लाभ होगा।

सागर सेतु मोबाइल ऐप का महत्व:

जनवरी 2023 में बंदरगाह नौवहन जलमार्ग मंत्रालय और वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने इस वन-स्टॉप डिजिटल प्लेटफॉर्म नेशनल लॉजिस्टिक पोर्टल मरीन One-Stop Digital Platform National Logistics Portal Marine की परिकल्पना की थी। दो महीने के भीतर सागर सेतु ऐप लॉन्च किया गया है, जो समुद्री को बढ़ावा देगा। व्यापार और देश की अर्थव्यवस्था में वृद्धि।

सर्बानंद सोनोवाल ने लॉन्च के दौरान उल्लेख किया कि नेशनल लॉजिस्टिक्स पोर्टल का सागर सेतु ऐप कस्टोडियन को हैंडहेल्ड डिवाइस Sagar Setu App Handheld Device to Custodian पर कार्यात्मकताओं तक आसानी से पहुंचने में मदद करेगा। मोबाइल ऐप डेटा गतिशीलता सुनिश्चित करेगा जैसे अनुमोदन और निगरानी बंदरगाह और मंत्रालय के अधिकारियों और हितधारकों की उंगलियों पर भी होगी।

सागर सेतु मोबाइल ऐप की परिकल्पना डिलिवरेबल्स के साथ की गई है, जिसमें लॉग इन मॉड्यूल, सर्विस कैटलॉग, कॉमन एप्लीकेशन फॉर्मेट, लेटर ऑफ क्रेडिट, बैंक गारंटी, सर्टिफिकेशन और ट्रैक एंड ट्रेस जैसी सुविधाएं शामिल हैं। ऐप उन गतिविधियों की वास्तविक समय की जानकारी प्रदान करेगा जो आमतौर पर आयातक, निर्यातक और सीमा शुल्क दलाल की पहुंच में नहीं होती हैं, जिसमें जहाज से संबंधित जानकारी, गेट, कंटेनर फ्रेट स्टेशन और लेनदेन शामिल हैं।

समाचार सार-सागर सेतु मोबाइल ऐप:

नेशनल लॉजिस्टिक्स पोर्टल मरीन के लिए सागर सेतु मोबाइल ऐप से वास्तविक समय की निगरानी, अनुमोदन और लेनदेन के लिए वन-स्टॉप डिजिटल प्लेटफॉर्म One-Stop Digital Platform प्रदान करके व्यापारियों और सेवा प्रदाताओं के लिए व्यापार करने में आसानी होने की उम्मीद है। इस ऐप का लॉन्च समुद्री व्यापार को बढ़ावा देने और देश की अर्थव्यवस्था को बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

व्यापारियों के लिए सागर सेतु मोबाइल ऐप के लाभ:

अनुमोदन और अनुपालन के लिए कम टर्नअराउंड समय के साथ सुविधा में सुधार करें।

संचालन और ट्रैकिंग की दृश्यता बढ़ाएँ।

सेवा प्रदाताओं के लिए सागर सेतु मोबाइल ऐप के लाभ:

पेश किए गए रिकॉर्ड और लेन-देन पर नज़र रखने में मदद

सेवा अनुरोधों की अधिसूचना प्राप्त करें।

सागर सेतु मोबाइल ऐप के साथ ईज ऑफ डूइंग बिजनेस:

सागर सेतु मोबाइल ऐप के माध्यम से आयात और निर्यात प्रक्रिया को सरल बनाने से भारत को वैश्विक रसद बाजार Global Logistics Market to India में और अधिक प्रतिस्पर्धी बनाने की उम्मीद है। ऐप से आयातकों, निर्यातकों और सीमा शुल्क दलालों को अधिक उपयोगकर्ता-अनुकूल अनुभव प्रदान करने की उम्मीद है, जिससे उन्हें पोत से संबंधित जानकारी, गेट, कंटेनर फ्रेट स्टेशनों और लेनदेन को अपनी उंगलियों पर एक्सेस करने में सक्षम बनाया जा सके।

सागर सेतु मोबाइल ऐप से लॉजिस्टिक्स प्रक्रिया Logistics Process from Sagar Setu Mobile App को अधिक पारदर्शी और कुशल बनाने की उम्मीद है, जिससे अनुमोदन और अनुपालन के लिए टर्नअराउंड समय कम हो जाएगा। ऐप से संचालन और ट्रैकिंग की दृश्यता में भी वृद्धि होने की उम्मीद है, जिससे हितधारकों को सेवा अनुरोधों की अधिसूचना प्राप्त करने में सक्षम बनाया जा सके।

लॉन्च के अवसर पर बोलते हुए केंद्रीय बंदरगाह नौवहन और जलमार्ग मंत्री श्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा कि नेशनल लॉजिस्टिक्स पोर्टल National Logistics Portal का सागर सेतु ऐप कस्टोडियन को एक हैंडहेल्ड डिवाइस पर कार्यात्मकताओं तक आसान पहुंच में मदद करेगा। उन्होंने यह भी कहा कि मोबाइल ऐप डेटा गतिशीलता सुनिश्चित करेगा जैसे अनुमोदन और निगरानी पोर्ट और मंत्रालय के अधिकारियों और हितधारकों की उंगलियों पर भी होगी।

ThinkWithNiche सागर सेतु मोबाइल ऐप पर विचार करें:

सागर सेतु मोबाइल ऐप के लॉन्च से समुद्री व्यापार को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है, जिससे देश की अर्थव्यवस्था में वृद्धि होगी। जनवरी 2023 में बंदरगाह नौवहन जलमार्ग मंत्रालय और वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने इस वन-स्टॉप डिजिटल प्लेटफॉर्म नेशनल लॉजिस्टिक पोर्टल मरीन की परिकल्पना की थी, और दो महीने के भीतर सागर सेतु ऐप लॉन्च किया गया है।

ऐप को भारत में लॉजिस्टिक्स क्षेत्र Logistics Sector in India के सामने आने वाली चुनौतियों का समाधान करने और वैश्विक लॉजिस्टिक्स बाजार Global Logistics Market में देश की प्रतिस्पर्धात्मकता को बढ़ाने के लिए विकसित किया गया है। सागर सेतु मोबाइल ऐप के लॉन्च के साथ भारत एक अधिक कुशल, पारदर्शी और उपयोगकर्ता के अनुकूल लॉजिस्टिक इकोसिस्टम की ओर बढ़ रहा है।

कुल मिलाकर सागर सेतु मोबाइल ऐप के लॉन्च से भारत में लॉजिस्टिक्स क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण बदलाव आने की उम्मीद है। ऐप से आयात और निर्यात प्रक्रिया को सरल बनाने अनुमोदन और अनुपालन के लिए टर्नअराउंड समय कम करने और संचालन और ट्रैकिंग की दृश्यता बढ़ाने की उम्मीद है। ऐप से वैश्विक लॉजिस्टिक्स बाजार में भारत को और अधिक प्रतिस्पर्धी बनाने की भी उम्मीद है, जिससे देश की अर्थव्यवस्था में वृद्धि होगी।