राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन हुआ लॉन्च

Share Us

962
राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन हुआ लॉन्च
17 Feb 2023
6 min read

News Synopsis

Latest Updated on 17 February 2023
राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन योजना National Digital Health Mission Scheme स्वास्थ्य सूचनाओं को ऑनलाइन रिकॉर्ड Online Record करके स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने की एक सरकारी पहल है। यह डॉक्टरों को रोगी के चिकित्सा इतिहास तक पहुंचने और उपचार के बारे में अधिक सूचित निर्णय लेने की अनुमति देगा। सभी नागरिकों को नाम Name, पता Address और बीमारी की जानकारी जैसी जानकारी के साथ स्वास्थ्य पहचान पत्र Health Identification Card जारी किए जाएंगे। इससे डॉक्टरों को मरीजों से संपर्क करने और उनके स्वास्थ्य के बारे में और जानने में आसानी होगी।

राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन हर किसी के स्वास्थ्य पर नज़र रखने के लिए सरकार द्वारा संचालित योजना है। स्वास्थ्य आईडी सरकार Health Id Government द्वारा आवंटित की जाएगी और निजी अस्पताल Private Hospital और चिकित्सा संस्थान Medical Institute भी योजना में भाग ले सकते हैं। व्यक्तिगत स्वास्थ्य रिकॉर्ड और इलेक्ट्रॉनिक मेडिकल रिकॉर्ड Electronic Medical Record सरकार के निर्देशों के अनुसार बनाए जाएंगे और मिशन को पूरा करने के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण जिम्मेदार होगा। यदि आप सरकारी स्वास्थ्य सेवाओं का उपयोग करना चाहते हैं। तो आपको अपने आधार कार्ड को अपने स्वास्थ्य पहचान पत्र से जोड़ना होगा। आपकी स्वास्थ्य आईडी बन जाने के बाद आप अपनी व्यक्तिगत स्वास्थ्य जानकारी अपने डॉक्टर के साथ साझा कर सकते हैं। आपकी स्वास्थ्य जानकारी की एक प्रति डॉक्टर Doctor के पास रहेगी और एक प्रति आपके पास रहेगी। सरकार मिशन की प्रगति की बारीकी से निगरानी करेगी।

राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन योजना का लक्ष्य सभी नागरिकों के स्वास्थ्य संबंधी सभी जानकारियों को एक ही स्थान पर रखना है, ताकि डॉक्टर अधिक आसानी से उनका इलाज कर सकें। इस मिशन के तहत देश के निवासियों को एक स्वास्थ्य पहचान पत्र दिया जाएगा। यह कार्ड एक हेल्थ अकाउंट Health Account की तरह काम करेगा और जिसमें व्यक्ति के स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां शामिल होंगी। इस योजना के तहत हेल्थ आईडी कार्ड Health Id Card, पर्सनल हेल्थ रिकॉर्ड Personal Health Record, ई-फार्मेसी E-Pharmacy, डिजिडॉक्टर Digidoctor और टेलीमेडिसिन Telemedicine जैसे बिंदुओं का ध्यान रखा जाएगा। हर व्यक्ति की एक यूनिक आईडी बनाई जाएगी। व्यक्ति का मोबाइल नंबर Mobile Number या आधार कार्ड की जानकारी देकर आवेदन किया जा सकता है। यह आईडी बनवाना अनिवार्य नहीं है, व्यक्ति चाहे तो इस आईडी को बनवाने से मना भी कर सकता है। इस फैसले से उनके इलाज पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन के लिए आवेदन करने के लिए आपको या तो अपना मोबाइल से जुड़ा आधार नंबर या अपना ड्राइविंग लाइसेंस देना होगा। इसके अलावा आपको अपना नाम, पता और अन्य समान जानकारी जैसी बुनियादी जानकारी प्रदान करने की आवश्यकता होगी।

राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन योजना के तहत लाभ के लिए आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले योजना की वेबसाइट पर "आभा नंबर ABHA Number" बनाना होगा। जब आप लाभ के लिए आवेदन करेंगे तो इस संख्या का उपयोग आपकी पहचान करने और आपकी पहचान साबित करने के लिए किया जाएगा। आप अपने आधार कार्ड या अपने ड्राइविंग लाइसेंस का उपयोग करके एक आभा नंबर बना सकते हैं। एक बार जब आप अपना आभा नंबर बना लेते हैं, तो आपको फॉर्म पर बॉक्स में अपने आधार कार्ड Aadhar card या ड्राइविंग लाइसेंस Driving License से अपना आईडी नंबर दर्ज करना होगा और फिर अगले पेज पर बॉक्स में अपना ओटीपी OTP दर्ज करना होगा। अंत में आपको फॉर्म पर अन्य सभी जानकारी भरनी होगी और सबमिट पर क्लिक करना होगा।

Last Updated on 27 September 2021

देश में NDHM राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन को लॉन्च कर दिया गया है। ये अभियान पिछले सात सालों से चलाया जा रहा था जो अब सफल हुआ है। इससे सबसे ज्यादा फायदा गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों को होगा और इन वर्ग के लोगों को जो भी परेशानी का सामना करना पड़ता था वह अब नहीं करना पड़ेगा। उन्होंने कहा आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन अब पूरे देश के अस्पतालों के डिजिटल हेल्थ सोल्यूशन्स को एक-दूसरे से जोड़ेगा। प्रत्येक देशवासी को अब एक डिजिटल हेल्थ आईडी मिलेगी। इस आईडी से यह सुविधा रहेगी कि हर एक नागरिक का एक हेल्थ रिकॉर्ड होगा जो सुरक्षित रहेगा और हर नागरिक की जानकारी, डाटा सब ऑनलाइन होगा। इससे मरीज भी और डॉक्टर भी दोनों पुराने रिकॉर्ड को ज़रूरत पड़ने पर देख सकते हैं। जितने भी हॉस्पिटल, लैब और दवाईयों की दुकानें हैं सब के सब रजिस्टर होंगे। ये एक ऐसा मॉडल बनेगा जिससे लोग बीमारियों से बच पाएंगे और इलाज सस्ता और सबके लिए उपलब्ध होगा।