राष्ट्रीय सीमा शुल्क और जीएसटी संग्रहालय का उद्घाटन आज

Share Us

923
राष्ट्रीय सीमा शुल्क और जीएसटी संग्रहालय का उद्घाटन आज
11 Jun 2022
6 min read

News Synopsis

राष्ट्रीय सीमा शुल्क National Customs और जीएसटी संग्रहालय GST Museum का आज उद्घाटन Inauguration वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण Finance Minister Nirmala Sitharaman करेंगी। वित्त मंत्री आजादी का अमृत महोत्सव Amrit Mahotsav प्रतिष्ठित सप्ताह समारोह के तहत राष्ट्र को गोवा Goa के पणजी Panaji में राष्ट्रीय सीमा शुल्क और जीएसटी संग्रहालय National Customs and GST Museum 'धरोहर' समर्पित करेंगी। पीआईबी PIB की विज्ञप्ति में बताया गया है कि मांडवी नदी के तट पर पणजी की प्रसिद्ध ब्लू बिल्डिंग Blue Building में धरोहर स्थित है।

जिसे पहले पुर्तगाली शासन Portuguese Government के दौरान अल्फांडेगा Alfandega के नाम से जाना जाता था, 400 साल पुरानी है। प्रेस सूचना ब्यूरो Press Information Bureau की विज्ञप्ति में बताया गया है कि धरोहर देश में अपनी तरह का एक संग्रहालय Museum है जो न केवल देश भर में भारतीय सीमा शुल्क द्वारा जब्त की गई कलाकृतियों को प्रदर्शित करता है बल्कि आम जनता के ज्ञान के लिए बुनियादी सीमा शुल्क प्रक्रियाओं को भी दिखाता है।

आगे इसमें कहा गया है कि आइन-ए-अकबरी Ain-e-Akbari की हस्तलिखित पांडुलिपि, अमीन स्तंभों की प्रतिकृति Replica of Amin Pillars, जब्त धातु और पत्थर की कलाकृतियां, हाथी दांत की वस्तुएं और वन्यजीव वस्तुएं Ivory Objects and Wildlife Objects इसके प्रदर्शनों में उल्लेखनीय हैं।

हाल ही में इसमें जीएसटी गैलरी GST Gallery को शामिल गया है, जो नए भारत के सबसे ऐतिहासिक अप्रत्यक्ष कर सुधार यानी वस्तु और सेवा कर Goods and Services Tax के बनने की यात्रा को प्रदर्शित करता है।