News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

नैसकॉम ने कॉग्निजेंट इंडिया के एमडी राजेश नांबियार को चेयरपर्सन नियुक्त किया

Share Us

519
नैसकॉम ने कॉग्निजेंट इंडिया के एमडी राजेश नांबियार को चेयरपर्सन नियुक्त किया
04 Sep 2023
5 min read

News Synopsis

भारतीय आईटी और तकनीकी व्यापार निकाय नैसकॉम Nasscom ने कॉग्निजेंट इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक राजेश नांबियार Rajesh Nambiar को अपना नया अध्यक्ष नियुक्त करने की घोषणा की।

राजेश नांबियार ने कहा "मैं इसके अध्यक्ष के रूप में नैसकॉम कार्यकारी परिषद का समर्थन करने के लिए सम्मानित और विनम्र महसूस कर रहा हूं, और दुनिया के सबसे भरोसेमंद तकनीकी भागीदार के रूप में भारत के नेतृत्व को मजबूत करने के लिए अपने सभी हितधारकों के साथ काम करने के लिए तत्पर हूं।"

राजेश नांबियार व्यापार मंडल के नए अध्यक्ष के रूप में माइक्रोसॉफ्ट इंडिया के पूर्व अध्यक्ष अनंत माहेश्वरी Anant Maheshwari Former President of Microsoft India का स्थान ले रहे हैं।

नैसकॉम के अध्यक्ष देबजानी घोष NASSCOM President Debjani Ghosh ने कहा "हम डिजिटल क्रांति के एक रोमांचक युग में रह रहे हैं, जहां प्रौद्योगिकी में व्यापार, देशों और समाजों को पहले से अकल्पनीय तरीके से बदलने की क्षमता है। मैं एक साझा लक्ष्य हासिल करने के लिए राजेश के साथ काम करना जारी रखने के लिए उत्साहित हूं।" भारत के टेकेड का दृष्टिकोण। मैं परिषद और व्यापक तकनीकी पारिस्थितिकी तंत्र में उनके बहुमूल्य योगदान के लिए अनंत की हार्दिक सराहना करता हूं।"

व्यापार निकाय ने इस बात पर प्रकाश डाला कि नव-नियुक्त अध्यक्ष वर्तमान अस्थिर मैक्रो वातावरण को नेविगेट करते हुए वैश्विक प्रौद्योगिकी केंद्र के रूप में देश की स्थिति को मजबूत करने के लिए नैसकॉम कार्यकारी परिषद, उद्योग और सरकार के साथ काम करेंगे।

Nasscom के बारे में:

नैसकॉम एक गैर-लाभकारी उद्योग संघ भारत में 245 बिलियन डॉलर के प्रौद्योगिकी उद्योग के लिए शीर्ष निकाय है, एक ऐसा उद्योग जिसने भारत की जीडीपी, निर्यात, रोजगार, बुनियादी ढांचे और वैश्विक दृश्यता में अभूतपूर्व योगदान दिया है। भारत में यह उद्योग निजी क्षेत्र में सर्वाधिक रोजगार उपलब्ध कराता है।

1988 में स्थापित और तब से नैसकॉम का निरंतर प्रयास प्रौद्योगिकी उद्योग का लगातार समर्थन करना रहा है, और बाद की अपनी यात्रा में विभिन्न हितधारकों से विश्वास और सम्मान प्राप्त करने की दिशा में यहां तक ​​कि यह अपनी मानवीयता को खोए बिना, अभिनव बने रहने के लिए खुद को बार-बार पुन: पेश करता है।

नैसकॉम नीतिगत वकालत के माध्यम से प्रौद्योगिकी क्षेत्र के विकास के लिए अभिन्न वास्तुकला के निर्माण पर केंद्रित है, और इस क्षेत्र को अपनी क्षमता को उजागर करने और नई सीमाओं पर हावी होने के लिए रणनीतिक दिशा स्थापित करने में मदद करता है।

नैसकॉम के 3000 से अधिक सदस्य, उद्योग के राजस्व का 90% हिस्सा हैं, और उन्होंने एसोसिएशन को स्थानीय, राष्ट्रीय और वैश्विक स्तर पर पहल करने में सक्षम बनाया है। और बदले में प्रौद्योगिकी उद्योग को एक वैश्विक शक्ति के रूप में मान्यता प्राप्त हुई है।

उन्होंने कहा कि उनकी मुख्य प्राथमिकताएं अत्याधुनिक उभरती और गहरी प्रौद्योगिकियों को अपनाने और व्यापक प्रभाव को तेज करने, विकसित होती नौकरी भूमिकाओं और तकनीकी त्वरण के साथ भारत की प्रतिभा क्षमताओं को बढ़ाने, बड़े पैमाने पर दक्षता, स्थिरता और तेजी से नवाचार के लिए एकीकृत उद्योग समाधानों पर ध्यान केंद्रित करने पर केंद्रित होंगी। और सभी के लिए एक विविध, समावेशी और न्यायसंगत कार्य वातावरण का निर्माण करना।

नवनियुक्त अध्यक्ष ने कहा "इस तकनीकी क्षेत्र में प्रौद्योगिकी आधारित परिवर्तन वैश्विक प्रभाव के लिए प्रौद्योगिकी पर पुनर्विचार, पुनर्रचना और पुनर्कल्पना करने का जीवन भर का मौका प्रदान करता है। जैसे-जैसे उद्यम डिजिटलीकरण की दिशा में अपनी यात्रा में तेजी लाएंगे, वे अस्थिरता को अवशोषित करने और निर्माण करने में सक्षम अनुकूली संस्थाओं में विकसित होंगे। आधारशिला के रूप में विविधता और समावेशन के साथ सतत विकास मॉडल।"