News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

नरेंद्र सिंह तोमर ने फेस ऑथेंटिकेशन फीचर के साथ पीएम किसान मोबाइल ऐप लॉन्च किया

Share Us

866
नरेंद्र सिंह तोमर ने फेस ऑथेंटिकेशन फीचर के साथ पीएम किसान मोबाइल ऐप लॉन्च किया
23 Jun 2023
min read

News Synopsis

किसानों को आय सहायता के लिए केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी और लोकप्रिय योजना "प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि" के तहत केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर Union Agriculture and Farmers Welfare Minister Narendra Singh Tomar द्वारा फेस ऑथेंटिकेशन फीचर के साथ पीएम-किसान मोबाइल ऐप लॉन्च PM-Kisan Mobile App Launched किया गया। इस ऐप के फेस ऑथेंटिकेशन फ़ीचर Face Authentication Feature का उपयोग करके आधुनिक तकनीक का सबसे अच्छा उदाहरण, किसान घर बैठे बिना ओटीपी या फिंगरप्रिंट OTP or Fingerprint के चेहरे को स्कैन करके आसानी से ई-केवाईसी पूरा कर सकते हैं, और 100 अन्य किसानों को उनके घर पर ई-केवाईसी करने में मदद की है। ई-केवाईसी को अनिवार्य बनाने की आवश्यकता को पहचानते हुए, भारत सरकार ने किसानों की ई-केवाईसी करने की क्षमता को राज्य सरकारों के अधिकारियों तक बढ़ा दिया है, ताकि प्रत्येक अधिकारी 500 किसानों के लिए ई-केवाईसी प्रक्रिया को पूरा कर सके।

नई दिल्ली के कृषि भवन में आयोजित इस कार्यक्रम से देश भर के कृषि विज्ञान केंद्रों में मौजूद हजारों किसानों के साथ-साथ केंद्र और राज्य सरकारों के अधिकारी और विभिन्न सरकारी एजेंसियों और कृषि संगठनों के प्रतिनिधि वर्चुअली जुड़े हुए थे। इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री तोमर ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि भारत सरकार की एक अत्यंत व्यापक एवं महत्वाकांक्षी योजना है, जिसके क्रियान्वयन में राज्य सरकारों ने बहुत ही तत्परता से अपनी भूमिका निभाई है, जिसका परिणाम है, कि हम केवाईसी के बाद करीब 8.5 करोड़ किसान योजना की किस्त चुकाने की स्थिति में हैं, यह प्लेटफॉर्म जितना परिष्कृत होगा उतना ही पीएम-किसान के लिए उपयोगी होगा और जब भी किसानों को कोई लाभ देना होगा तो केंद्र और राज्य सरकारों के पास पूरा डेटा उपलब्ध रहेगा।

तोमर ने कहा कि पीएम-किसान एक अभिनव योजना है, जिसका लाभ केंद्र सरकार बिना किसी बिचौलिए के किसानों को दे रही है। आज तकनीक की मदद से ही इतनी बड़ी संख्या में किसानों को लाभ देना संभव हो पाया है। इस पूरी योजना के क्रियान्वयन पर कोई सवाल नहीं उठा सकता, जो एक बहुत ही महत्वपूर्ण उपलब्धि है। भारत सरकार द्वारा विकसित इस ऐप में तकनीक का उपयोग कर काम काफी आसान हो गया है। भारत सरकार ने राज्यों को सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करा दी हैं, अब राज्य और तेजी से काम करेंगे तो हम सभी लाभार्थियों तक पहुंच सकेंगे और निर्धारित लक्ष्य हासिल कर लेंगे।

केंद्रीय मंत्री तोमर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi लगातार इस बात पर जोर देते रहे हैं, कि यदि योजना के लिए पर्याप्त धनराशि उपलब्ध हो तो हम संतृप्ति तक पहुंच गए हैं। उत्तर प्रदेश सहित अन्य राज्यों में इस दिशा में काम चल रहा है, और जिसके पूरा होने पर अधिक से अधिक पात्र किसानों को योजना की 14वीं किस्त मिल सकेगी, तोमर ने अनुरोध किया कि सभी राज्य सरकारें इस संबंध में कार्य करें।

कार्यक्रम में केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी Union Minister of State for Agriculture and Farmers Welfare Kailash Chowdhary ने कहा कि कृषि क्षेत्र को टेक्नोलॉजी से फायदा हो रहा है, और इस ऐप की नई सुविधा से किसानों को काफी सुविधा भी मिलेगी, केन्द्रीय कृषि सचिव मनोज आहूजा Union Agriculture Secretary Manoj Ahuja ने भी अपने विचार रखे। अतिरिक्त सचिव प्रमोद कुमार मेहरड़ा Additional Secretary Pramod Kumar Mehra ने ऐप की विशेषताओं के बारे में बताया। कार्यक्रम का संचालन विभागीय सलाहकार मनोज कुमार गुप्ता Departmental Advisor Manoj Kumar Gupta ने किया। इस मौके पर राज्य सरकार के अधिकारियों ने भी योजना और ऐप के लाभ से जुड़े अपने अनुभव साझा किये, युवाओं के माध्यम से अधिक से अधिक किसानों को ऐप से जोड़ने का भी प्रयास किया जाएगा और इसमें मदद करने वाले युवाओं को निर्धारित मानदंडों के आधार पर कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा प्रमाण पत्र दिया जाएगा।

पीएम किसान दुनिया की सबसे बड़ी डीबीटी योजनाओं में से एक है, जिसमें किसानों को एक साल में तीन किस्तों में आधार से जुड़े बैंक खातों के माध्यम से 6,000 रुपये सीधे हस्तांतरित किए जाते हैं। 11 करोड़ से ज्यादा किसानों के खातों में 2.42 लाख करोड़ रुपये ट्रांसफर किए गए, जिनमें 3 करोड़ से ज्यादा महिलाएं थीं, कोविड के समय लॉकडाउन के दौरान भी पीएम किसान योजना PM Kisan Yojana किसानों के लिए एक मजबूत साथी साबित हुई। इस योजना ने किसानों को सीधे वित्तीय सहायता प्रदान करके आवश्यक सुविधाएं सुनिश्चित की हैं, और उन्हें कठिन समय में आत्मविश्वास दिया है। अब डिजिटल सार्वजनिक वस्तुओं के प्रभावी उपयोग से पीएम किसान पोर्टल PM Kisan Portal पर आधार सत्यापन और बैंक खाता विवरण अपडेशन से संबंधित कठिनाइयों का समाधान हो गया है।

ऐसा पहली बार देखा गया है, कि केवल आधार इनेबल्ड पेमेंट के माध्यम से 8.1 करोड़ से अधिक किसानों को पीएम किसान की 13वीं किस्त का भुगतान सीधे उनके आधार से जुड़े बैंक खातों में सफलतापूर्वक किया गया, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है। नया ऐप उपयोग में बहुत आसान है, और Google Play Store पर डाउनलोड के लिए आसानी से उपलब्ध है। ऐप किसानों को योजना और पीएम किसान खातों से जुड़ी बेहद महत्वपूर्ण जानकारी भी प्रदान करेगा। इसमें किसान नो यूजर स्टेटस मॉड्यूल Kisan No User Status Module का उपयोग करके भूमि बुआई, आधार को बैंक खातों से जोड़ने और ई-केवाईसी की स्थिति जान सकते हैं। विभाग ने लाभार्थियों के लिए उनके दरवाजे पर आधार से जुड़े बैंक खाते खोलने के लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक India Post Payment Bank को भी शामिल किया है, और सीएससी को राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों की मदद से ग्राम-स्तरीय ई-केवाईसी शिविर आयोजित करने के लिए कहा है।