News In Brief World News
News In Brief World News

धमकी से बिना डरे नैंसी पेलोसी पहुंचीं ताइवान, चीन ने भी दिखाई ताकत

Share Us

288
धमकी से बिना डरे नैंसी पेलोसी पहुंचीं ताइवान, चीन ने भी दिखाई ताकत
03 Aug 2022
min read

News Synopsis

चीन China की धमकी से डरे बगैर अमेरिकी संसद की स्पीकर नैंसी पेलोसी US House Speaker Nancy Pelosi मंगलवार रात ताइवान पहुंच गईं। इसके बाद चीन और अमेरिका के बीच ताइवान की आजादी  Taiwan's independence के मुद्दे पर तनातनी और बढ़ गई है। पेलोसी ने मीडिया से चर्चा में ताइवान की सरकार और जनता government and people से कहा कि उनकी यात्रा मानवाधिकारों की रक्षा, अनुचित व्यापार परंपराओं का विरोध और सुरक्षा को लेकर है।

चीन ने पेलोसी की ताइवान यात्रा को लेकर अमेरिका को गंभीर नतीजे भुगतने की धमकी दी थी। पेलोसी इस धमकी को नजरअंदाज कर एक दिनी यात्रा पर वहां पहुंचीं। पिछले 25 साल में इस स्वतंत्र द्वीप की यात्रा करने वाली पेलोसी अमेरिका की पहली बड़ी नेता हैं। उनकी यात्रा के विरोध में चीन ने ताइवान में अपने लड़ाकू विमान  fighter aircraft उड़ाकर अमेरिका को ताकत दिखाने का प्रयास किया, लेकिन महाशक्ति देश superpower country ने उसे नजरअंदाज कर दिया। नैंसी पेलोसी Nancy Pelos के मंगलवार को ताइपे में उतरने के तुरंत बाद, 21 चीनी सैन्य विमानों ने ताइवान के वायु रक्षा पहचान क्षेत्र Taiwan Air Defence Identification Zone के दक्षिण-पश्चिमी हिस्से में उड़ान भरी।

ताइवान के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय Ministry of National Defense ने इसकी पुष्टि की है। दौरे को लेकर चीन और अमेरिका के बीच जबरदस्त तनाव tremendous tension between China and America है। चीन ने उनकी यात्रा को देखते हुए लक्षित सैन्य अभियान चलाने की योजना बना रहा है। चीन ने गंभीर एतराज जताते हुए कहा कि 1.4 अरब चीनी नागरिकों से शत्रुता मोल लेने का अंजाम अच्छा नहीं होगा।