News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

नाबार्ड ने दिया इंडियन बैंक को सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन का पुरस्कार

Share Us

675
नाबार्ड ने दिया इंडियन बैंक को सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन का पुरस्कार
16 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

पब्लिक सेक्टर के इंडियन बैंक Indian Bank को राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास National Bank for Agriculture and Rural Development बैंक यानी नाबार्ड NABARD से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले बैंक का पुरस्कार मिला है। बैंक को यह पुरस्कार स्वयं सहायता समूह Self Help Groups से जुड़े कार्यक्रम की श्रेणी में मिला है। इंडियन बैंक की शुक्रवार को जारी विज्ञप्ति के अनुसार तमिलनाडु के वित्त और मानव संसाधन मंत्री Tamil Nadu Finance and Human Resource Minister पलानीवेल त्यागराजन Palanivel Thiagarajan ने हाल में नाबार्ड के 41वें स्थापना दिवस के दौरान बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी एसएल जैन Chief Executive Officer SL Jain को यह पुरस्कार दिया।

आपको बता दें कि इंडियन बैंक भारत सरकार के स्वामित्व में एक प्रमुख बैंक है। समस्त भारत में इसकी 1965 शाखाएं हैं। स्वदेशी आंदोलन के अंश के रूप में 15 अगस्त 1907 को इसकी स्थापना हुई थी। Indian Bank के सीईओ Padmaja Chunduru है और ये 21 सितम्बर 2018 से इस पद पर कार्य कर रहे है। वहीं  अगर बात नाबार्ड की करें तो NABARD का फुल फॉर्म National Bank For Agriculture and Rural Development या राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक है। इसका मुख्यालय headquarter मुंबई, महाराष्ट्र में है। 

नाबार्ड की स्थापना 12 जुलाई 1982 में विकास सहायता' और 'गरीबी में कमी' लाने के लिए की गई थी। नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में कृषि और अन्य गतिविधियों के लिए ऋण से संबंधित क्षेत्र में काम करता है। देश में NABARD के कई कार्यालय हैं जिनमें से प्रत्येक के पास कई विभाग हैं। डॉ. जी. आर. चिंतला Dr. G.R. Chintala 27 मई 2020 से नाबार्ड के अध्यक्ष Chairman of NABARD हैं।