News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Myntra को Flipkart से 54 मिलियन डॉलर का फंड मिला

Share Us

193
Myntra को Flipkart से 54 मिलियन डॉलर का फंड मिला
05 Mar 2024
6 min read

News Synopsis

ऑनलाइन फैशन प्लेटफॉर्म मिंत्रा Myntra को अपनी मूल कंपनी फ्लिपकार्ट Flipkart से 54 मिलियन डॉलर का फंड मिला। डिजिटल फैशन क्षेत्र में रिलायंस के अजियो और टाटा क्लिक जैसे प्रतिद्वंद्वियों से बढ़ती प्रतिस्पर्धा के बीच धन का यह निवेश आया है।

मिंत्रा की मूल इकाई एफके मिंत्रा होल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड ने जनवरी में यह निवेश हासिल किया, जो एक साल के भीतर मिंत्रा में फ्लिपकार्ट का दूसरा निवेश है। और विशेष रूप से फ्लिपकार्ट ने इससे पहले मार्च 2023 में Myntra में 105 मिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश किया था।

31 मार्च 2023 को समाप्त वित्तीय वर्ष में Myntra ने पिछले वर्ष की तुलना में परिचालन राजस्व में 25% की सराहनीय वृद्धि दर्ज की, जो कि 4,375 करोड़ रुपये थी। और यह वृद्धि विस्तारित शुद्ध घाटे के साथ तुलना की गई, जो 782 करोड़ रुपये तक पहुंच गई।

इसके अतिरिक्त कंपनी की भारतीय इकाई मिंत्रा डिज़ाइन्स प्राइवेट लिमिटेड Myntra Designs Private Limited को एफके मिंत्रा होल्डिंग्स से 689 करोड़ रुपये (लगभग 83 मिलियन अमेरिकी डॉलर) का महत्वपूर्ण निवेश प्राप्त हुआ, जिससे इसकी वित्तीय स्थिति और मजबूत हुई।

ऑनलाइन फैशन के उभरते परिदृश्य को पहचानते हुए मिंत्रा रणनीतिक रूप से अपने पोर्टफोलियो का विस्तार कर रहा है, और खासकर अंतरराष्ट्रीय ब्रांड संग्रह में जिसने उल्लेखनीय वृद्धि देखी है, खासकर प्रीमियम पेशकशों में। इसके विपरीत हाल ही में कम कीमत वाले खंडों में ऑनलाइन फैशन की मांग में नरमी आई है।

हालिया रणनीतिक कदमों में प्रमुख ब्रांडों के साथ विशेष साझेदारी शामिल है। उदाहरण के लिए मिंत्रा ने 9 फरवरी को तुर्की ब्रांड ट्रेंडयोल के साथ अपनी विशेष साझेदारी की घोषणा की और 14 फरवरी को इसने फ्रांसीसी परिधान ब्रांड किआबी को एशियाई बाजार में प्रवेश की सुविधा प्रदान की।

Myntra एक विविध पोर्टफोलियो का दावा करता है, जिसमें 420 से अधिक वैश्विक ब्रांड शामिल हैं, जिसमें अंतर्राष्ट्रीय ब्रांड इसके राजस्व प्रवाह में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं। अंतरराष्ट्रीय ब्रांडों पर यह जोर इन-हाउस ब्रांडों की एक विस्तृत श्रृंखला को बढ़ाने के अपने पिछले दृष्टिकोण से एक रणनीतिक बदलाव का प्रतीक है, एक रणनीति जिसके कारण पुनर्गठन अभ्यास हुआ जिसके परिणामस्वरूप जुलाई में 50 कर्मचारियों की छंटनी हुई।

बाजार हिस्सेदारी के मामले में Myntra फैशन ई-कॉमर्स सेगमेंट में एक प्रमुख शक्ति बनी हुई है, जो मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं के आधार पर 55% हिस्सेदारी रखती है। और चुनौतियाँ बरकरार हैं, क्योंकि Myntra के ऐप उपयोगकर्ता पहले की तरह उसी दर से लेनदेन नहीं कर रहे हैं। यह मिंत्रा के सकल व्यापारिक मूल्य की वृद्धि में परिलक्षित होता है, जो कि वित्त वर्ष 2013 में केवल 12% की वृद्धि हुई, जबकि वित्त वर्ष 2012 में 35% की वृद्धि हुई, जैसा कि बर्नस्टीन रिपोर्ट में बताया गया है।

इन चुनौतियों के बावजूद मिंत्रा में फ्लिपकार्ट का निरंतर निवेश प्लेटफॉर्म की क्षमता में उसके विश्वास को रेखांकित करता है। यह निवेश फ्लिपकार्ट की महत्वपूर्ण वित्तीय सहायता का अनुसरण करता है, इसकी मूल कंपनी वॉलमार्ट ने 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर के फंडिंग राउंड के हिस्से के रूप में 600 मिलियन अमेरिकी डॉलर की प्रतिबद्धता जताई है।

अपने ब्रांड पोर्टफोलियो के विस्तार में रणनीतिक कदमों के साथ मिंत्रा का हालिया वित्तीय निवेश, उपभोक्ता रुझानों और बाजार की गतिशीलता के बीच ऑनलाइन फैशन के प्रतिस्पर्धी परिदृश्य को नेविगेट करने की उसकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है।