सरसों तेल की कीमतों में आई गिरावट

Share Us

439
सरसों तेल की कीमतों में आई गिरावट
29 May 2022
7 min read

News Synopsis

दुनिया World में बढ़ती महंगाई Inflation के बीच राहत भरी खबर मिल रही है। खबर के मुताबिक खाने के तेल की कीमतों Oil Prices में गिरावट से राहत मिलने की उम्मीद है। विदेशी बाजारों में कमजोर रुख और स्थानीय स्तर पर गर्मियों में मांग नरम रहने से दिल्ली तेल-तिलहन बाजार Delhi Oil - Oilseeds Market में शुक्रवार को सरसों Mustard, मूंगफली Groundnut, सोयाबीन तेल तिलहन Soybean Oil Oilseeds, सीपीओ CPO, पामोलीन खाद्य तेल Palmolein Edible Oil कीमतों Edible Oil Price में गिरावट आई। केवल सोयाबीन डीगम और बिनौला तेल के भाव जस-के-तस बने रहे। बाजार सूत्रों ने बताया कि मलेशिया एक्सचेंज Malaysia Exchange में 2.8 फीसदी की गिरावट थी जबकि शिकागो एक्सचेंज Chicago Exchange 0.2 फीसदी कमजोर चल रहा था।

विदेशी बाजारों की इस गिरावट की वजह के अलावा स्थानीय मांग कमजोर रहने से खाद्य तेल तिलहन कीमतों में नरमी आई है। उसने दावा किया कि खाद्यतेल तिलहनों के थोक भाव में नरमी आई है लेकिन खुदरा कंपनियां Retail Companies इस गिरावट के अनुरूप में तेल कीमतों का दाम कम नहीं कर रही हैं। सूत्रों ने कहा कि सरकार को खुदरा कंपनियों के अधिकतम खुदरा मूल्य Maximum Retail Price (एमआरपी) की नियमित जांच जरूरी है।

सरकार की छापेमारी से बाजार में अनावश्यक घटराहट पैदा होगी। सरकार को विशेष रूप से सोयाबीन, सरसों, सूरजमुखी के एमआरपी की नियमित जांच Regular Check करनी चाहिये और सुनिश्चित करना चाहिये कि थोक दाम में आई कमी का लाभ आम उपभोक्ताओं को मिले।