मुकेश अंबानी की रिलायंस, टाटा स्टारबक्स को भारत में पहली 'प्रेट ए मेंगर' सैंडविच और कॉफी आउटलेट के साथ टक्कर देगी

Share Us

772
मुकेश अंबानी की रिलायंस, टाटा स्टारबक्स  को भारत में पहली 'प्रेट ए मेंगर' सैंडविच और कॉफी आउटलेट के साथ टक्कर देगी
22 Apr 2023
5 min read

News Synopsis

अरबपति मुकेश अंबानी Billionaire Mukesh Ambani समर्थित रिलायंस ब्रांड्स Reliance Brands शुक्रवार को भारत India में ब्रिटिश सैंडविच और कॉफी चेन British Sandwich and Coffee Chain 'प्रेट ए मैंगर Pret A Manger' के पहले स्टोर के लॉन्च के साथ टाटा स्टारबक्स Tata Starbucks को टक्कर देने के लिए तैयार है। 

मुंबई Mumbai के बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स Bandra-Kurla Complex में मेकर मैक्सिटी में पहला स्टोर खोला गया। रिलायंस रिटेल Reliance Retail की सहायक कंपनी रिलायंस ब्रांड्स लिमिटेड Reliance Brands Limited और पिछले साल घोषित ब्रिटिश श्रृंखला के बीच फ्रेंचाइजी साझेदारी Franchise Partnership के पहले वर्ष में भारत में कुल 10 'प्रेट ए मैनेजर' स्टोर की योजना बनाई गई है।

रिलायंस ब्रांड्स के एमडी दर्शन मेहता Reliance Brands MD Darshan Mehta ने कहा कि कंपनी भारत में पहला प्रेट शॉप खोलकर रोमांचित है।

सामग्री की ताजगी, व्यंजनों की प्रामाणिकता और प्रक्रियाओं में जिज्ञासा नए भारतीय उपभोक्ता को परिभाषित करती है। Pret A Manger के साथ हमारी साझेदारी का उद्देश्य एक ऐसी पेशकश के साथ इस जिज्ञासा का दोहन करना है, जिसे हम गर्व से कह सकते हैं, कॉफी बीन्स की ट्रेसबिलिटी को शून्य तक सुनिश्चित करता है। भोजन के लिए योगात्मक दृष्टिकोण है।

पिछले साल मेहता ने कहा था, कि ब्रांड भारत में हवाईअड्डों पर ध्यान केंद्रित करेगा। समझौते के अनुसार अगले पांच वर्षों में भारत में 100 प्रेट ए मैनेजर स्टोर खुलेंगे।

इस बीच अंतरिक्ष में सबसे प्रभावशाली खिलाड़ी टाटा स्टारबक्स के 30 शहरों में 275 स्टोर हैं। टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स Tata Consumer Products और अमेरिकन कॉफी चेन स्टारबक्स American Coffee Chain Starbucks के बीच 50:50 जेवी ने FY22 में 50 नए स्टोर लॉन्च किए, जो कंपनी के लिए एक साल में सबसे ज्यादा है।

नुवामा इंस्टीट्यूशनल Nuwama Institutional इक्विटीज के कार्यकारी निदेशक अवनीश रॉय Executive Director Avneesh Roy ने कहा दीर्घावधि में यह टाटा स्टारबक्स के लिए प्रतिस्पर्धा होगी। स्टारबक्स की उच्च कीमत जोखिम में आ सकती है।

Pret A Manger के CEO Pano Christou ने कहा कि भारत आना लंबे समय से एक लक्ष्य रहा है, और मुंबई में पहली दुकान खोलना कंपनी की अंतर्राष्ट्रीय विस्तार योजनाओं में एक ऐतिहासिक क्षण था। उन्होंने कहा हम भारतीय उपभोक्ताओं के लिए एक प्रस्ताव बनाने के लिए आरबीएल टीम के साथ मिलकर काम कर रहे हैं, जो प्रेट ब्रांड को दर्शाता है, साथ ही स्थानीय वरीयताओं और भोजन की आदतों को भी अपनाता है।

कई कॉफी ब्रांड और चेन ने हाल ही में भारत में परिचालन शुरू किया है। कनाडा की कॉफी और पके हुए माल की श्रृंखला टिम हॉर्टन्स ने अगस्त 2022 में दिल्ली-एनसीआर में दो स्टोर खोले और अगले तीन वर्षों में कुल 240 करोड़ रुपये के निवेश से भारत में कुल 120 स्टोर खोलने की योजना है। इसके सीईओ नवीन गुरनानी CEO Naveen Gurnani जो स्टारबक्स इंडिया के पूर्व सीईओ हैं, एक अन्य प्रकाशन को बताया था, कि भारतीय कॉफी बाजार Indian Coffee Market के 2025 तक 4.2 अरब डॉलर से अधिक आकार तक पहुंचने की उम्मीद है, जिसमें घर से बाहर की खपत लगभग 20 प्रतिशत है।

भारत में D2C बूम में कई निजी इक्विटी-वित्त पोषित कॉफी और कॉफी से संबंधित स्टार्टअप Startup जैसे ब्लू टोकाई, स्लीपी आउल, स्ले कॉफी, रेज कॉफी, थर्ड वेव कॉफी, बीनली और कंट्री बीन सामने आए हैं। वे ग्राउंड कॉफ़ी पाउडर, रोस्टेड कॉफ़ी बीन्स, कोल्ड कॉफ़ी, पोर-ओवर कॉफ़ी, हॉट ब्रू बैग्स और नेस्प्रेस्सो पॉड्स से लेकर सब कुछ बेचते हैं। इस बीच iD जैसे ब्रांडों ने रेडी-टू-यूज़ कॉफ़ी काढ़ा भी लॉन्च किया है।

कॉफी पीने की संस्कृति देश में नई नहीं है। लेकिन यह काफी हद तक देश के दक्षिणी हिस्से तक ही सीमित है, जहां ज्यादातर उत्पादन होता है। भारत के चाय और कॉफी बोर्डों के आंकड़ों के अनुसार भारत ने FY22 में 1,143.61 मिलियन किलोग्राम चाय और लगभग 10 mkg कॉफी की खपत की।