News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

मुकेश अंबानी की रिलायंस रिटेल ने वेयरहाउस इनविट के लिए 3,048 करोड़ जुटाने की योजना बनाई

Share Us

356
मुकेश अंबानी की रिलायंस रिटेल ने वेयरहाउस इनविट के लिए 3,048 करोड़ जुटाने की योजना बनाई
23 Aug 2023
7 min read

News Synopsis

मुकेश अंबानी Mukesh Ambani की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड का खुदरा कारोबार रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड Reliance Retail Ventures Limited अपने वेयरहाउसिंग और लॉजिस्टिक्स इंफ्रास्ट्रक्चर परिसंपत्तियों के इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट Infrastructure Investment Trust के माध्यम से 3,048 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बना रहा है।

रिलायंस एक इनविट के माध्यम से अपने खुदरा कारोबार की वेयरहाउसिंग और लॉजिस्टिक्स संपत्तियों Warehousing and Logistics Assets का मुद्रीकरण करने की योजना बना रहा था, और समूह ने इस उद्देश्य के लिए इंटेलिजेंट सप्लाई चेन इंफ्रास्ट्रक्चर ट्रस्ट Intelligent Supply Chain Infrastructure Trust के नाम से एक ट्रस्ट स्थापित किया था।

रिलायंस रिटेल Reliance Retail के पास ट्रस्ट की न्यूनतम 25% इकाइयाँ होंगी और शेष आने वाले निवेशकों को बेची जाएंगी।

3,048 करोड़ रुपये की कुल निर्गम आय में से लगभग 100 करोड़ रुपये का उपयोग भंडारण परिसंपत्तियों को रखने के लिए बनाए गए एक विशेष प्रयोजन वाहन (एसपीवी) के इक्विटी शेयरों को प्राप्त करने के लिए किया जाएगा, जबकि 2,928 करोड़ रुपये की राशि का उपयोग प्रदान करने के लिए किया जाएगा। भंडारण और संबंधित लॉजिस्टिक परिसंपत्तियों के अधिग्रहण के लिए एसपीवी को ऋण।

प्रारंभिक प्रस्ताव 4,261 करोड़ रुपये में 12.77 मिलियन वर्ग फुट के गोदाम स्थान और संबंधित लॉजिस्टिक बुनियादी ढांचे का अधिग्रहण करना है।

इसके अतिरिक्त ट्रस्ट ने 2,122 करोड़ रुपये का टर्म लोन लेने के लिए रिलायंस समूह की इकाई सिक्का पोर्ट्स एंड टर्मिनल्स लिमिटेड के साथ एक ऋण समझौता भी किया है, जिसका उपयोग वेयरहाउसिंग परिसंपत्तियों के अधिग्रहण के लिए भी किया जाएगा।

भारत के 34 शहरों में फैले 64 गोदाम शामिल होंगे, जिनमें दिल्ली एनसीआर, मुंबई, बेंगलुरु, चेन्नई, कोलकाता, अहमदाबाद, पुणे और हैदराबाद जैसे प्रमुख गोदाम बाजार शामिल हैं। इन 64 गोदामों में से प्रत्येक का क्षेत्रफल 100,000 वर्ग फुट से अधिक है, और इसमें 25 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश है।

रिलायंस जल्द ही प्रस्तावित इनविट फंडरेजेज के लिए निवेशकों तक पहुंचना शुरू कर देगी। 31 मार्च 2023 को समाप्त वर्ष के लिए रिलायंस रिटेल ने 2,31,366 करोड़ रुपये का समेकित राजस्व और 9,181 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया।

30 जून 2023 तक रिलायंस रिटेल ने देश भर में 70.6 मिलियन वर्ग फुट खुदरा स्थान के साथ 18,446 स्टोर संचालित किए।

रिलायंस रिटेल का कारोबार किराना, उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स, फार्मेसी, फैशन और लाइफस्टाइल में फैला हुआ है, जिसमें रिलायंस फ्रेश, रिलायंस डिजिटल, ट्रेंड्स और Ajio.com जैसे ब्रांड शामिल हैं। इसने एफएमसीजी जैसे कई नए प्रयासों और सौंदर्य जैसे नए क्षेत्रों में प्रवेश की भी घोषणा की है।

गैस पाइपलाइनों, Jio टेलीकॉम टावरों और फाइबर ऑप्टिक केबल नेटवर्क में बुनियादी ढांचे के ट्रस्टों के बाद यह रिलायंस इंडस्ट्रीज का चौथा InvIT है।

रिलायंस ने कनाडाई निवेशक ब्रुकफील्ड द्वारा प्रायोजित एक InvIT, इंडिया इंफ्रास्ट्रक्चर ट्रस्ट को 13,000 करोड़ रुपये की बिक्री में अपने गैस पाइपलाइन नेटवर्क, ईस्ट वेस्ट पाइपलाइन का मुद्रीकरण किया था। समूह ने 2019 में अपने टेलीकॉम टावर InvIT के माध्यम से ब्रुकफील्ड और अन्य निवेशकों से 25,215 करोड़ रुपये भी जुटाए।

आरआईएल ने डिजिटल फाइबर इंफ्रास्ट्रक्चर ट्रस्ट RIL Digital Fiber Infrastructure Trust में 51% हिस्सेदारी के लिए अबू धाबी निवेश प्राधिकरण और सऊदी अरब Abu Dhabi Investment Authority and Saudi Arabia के सार्वजनिक निवेश कोष से 7,558 करोड़ रुपये जुटाए, जो कि इसकी फाइबर ऑप्टिक नेटवर्क संपत्तियों का मुद्रीकरण करने के लिए स्थापित किया गया था।

निवेश बैंक आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज और एक्सिस कैपिटल इनविट फंडरेजिंग पर रिलायंस रिटेल को सलाह दे रहे हैं।