अपने उत्तराधिकारी के लिए मुकेश अंबानी अपना सकते हैं ये प्रक्रिया

Share Us

320
अपने उत्तराधिकारी के लिए मुकेश अंबानी अपना सकते हैं ये प्रक्रिया
29 Jun 2022
min read

News Synopsis

देख के दिग्गज उद्योगपति मुकेश अंबानी Industrialist Mukesh Ambani अपने उत्तराधिकार पर विवाद dispute over succession से बच्चों को दूर रखना चाहते हैं। देश के सबसे बड़े औद्योगिक घराने रिलायंस ग्रुप Industrial house Reliance Group से मंगलवार को एक बड़ी खबर निकलकर सामने आई है।

रिलायंस के मुखिया मुकेश अंबानी ने उत्तराधिकार की कमान अगली पीढ़ी को सौंपने की प्रक्रिया में आकाश अंबानी Akash Ambani को रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड Reliance jio Infocomm ltd के सर्वेसर्वा का पद सौंप दिया है। आकाश अंबानी को आरजेआईओ के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स  board of directors of rjio के चेयरमैन पद post of chairman कर 27 जून से नियुक्ति को मंजूरी दे दी गई है।

कंपनी की ओर से स्टॉक एक्सचेंज Stock Exchange को मंगलवार को इस बारे में सूचना दी गई है। पिछले साल ब्लूमबर्ग ने अपनी एक रिपोर्ट में ये दावा किया था कि रिलायंस इंडस्ट्री के मुखिया मुकेश अंबानी अगली पीढ़ी को कारोबार का हस्तांतरण करने की तैयारियों preparation to transfer  में जुटे हैं। उस रिपोर्ट में यह भी बताया गया था कि तेल से लेकर टेलीकॉम तक फैले रिलायंस ग्रुप के कारोबार का उत्तराधिकारी चुनने में मुकेश अंबानी रिटेल चेन वॉलमार्ट के संस्थापक Walmart founder सैम वॉल्टन का मॉडल Sam walton's model अपनाएंगे।

गौर करने वाली बात ये है कि वॉलमार्ट के संस्थापक ने अपना उत्तराधिकारी चुनने में बहुत ही सिम्पल मॉडल अपनाया था। उन्होंने अपने सक्सेज प्लान Success Plan, का मूल मंत्र रखा था- परिवार को केन्द्र में रखो, लेकिन मैनेजमेंट कंट्रोल Management Control अलग-अलग हाथों में दो।