News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

मुकेश अंबानी ने पश्चिम बंगाल के लिए 20,000 करोड़ के निवेश की घोषणा की

Share Us

295
मुकेश अंबानी ने पश्चिम बंगाल के लिए 20,000 करोड़ के निवेश की घोषणा की
22 Nov 2023
6 min read

News Synopsis

रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी Mukesh Ambani Chairman and Managing Director of Reliance Industries ने कहा अगले तीन वर्षों में पश्चिम बंगाल के लिए 20,000 करोड़ निवेश का खुलासा किया। कि धन का यह ताजा निवेश डिजिटल जीवन समाधान, खुदरा विस्तार और जैव-ऊर्जा में प्रगति के लिए आवंटित किया जाएगा।

बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट Bengal Global Business Summit में बोलते हुए मुकेश अंबानी ने रिलायंस के लिए प्रमुख निवेश गंतव्य के रूप में बंगाल के महत्व पर जोर दिया, और राज्य में पहले से ही निवेश किए गए लगभग 45,000 करोड़ के साथ कंपनी की प्रतिबद्धता पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा "रिलायंस बंगाल के विकास को गति देने में कोई कसर नहीं छोड़ेगा।"

अतिरिक्त निवेश का ध्यान बंगाल में आजीविका में सुधार लाने और बड़े पैमाने पर गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल और कृषि समाधान प्रदान करने के लक्ष्य के साथ डिजिटल जीवन समाधान को बढ़ाने पर केंद्रित है। मुकेश अंबानी ने राज्य में रिलायंस रिटेल की वृद्धि को भी रेखांकित किया, कि खुदरा स्टोरों का नेटवर्क अगले दो वर्षों के भीतर लगभग 1,000 से बढ़कर 1,200 से अधिक हो जाएगा।

मुकेश अंबानी ने जियो मार्ट Jio Mart के प्रभाव का जिक्र करते हुए कहा कि राज्य में 5.50 लाख किराना व्यापारियों को आधुनिक और संगठित खुदरा क्षेत्र में एकीकृत किया गया है, जिससे उत्पादकता, आय और पैमाने के लाभ में वृद्धि हुई है।

जैव-ऊर्जा के क्षेत्र में रिलायंस इंडस्ट्रीज Reliance Industries ने बंगाल में संपीड़ित बायो-गैस प्लांट स्थापित करने की योजना बनाई है, जिसका लक्ष्य अगले तीन वर्षों में 100 ऐसे प्लांट स्थापित करने का है। ये प्लांट 5.5 मिलियन टन कृषि अवशेष और जैविक कचरे का उपयोग करेंगे, जिससे किसानों को खाद्य और ऊर्जा उत्पादक दोनों के रूप में योगदान करके अपनी आय बढ़ाने का अवसर मिलेगा।

मुकेश अंबानी ने रिलायंस फाउंडेशन के माध्यम से कोलकाता में प्रतिष्ठित कालीघाट मंदिर के नवीनीकरण और पुनरुद्धार के लिए कंपनी की प्रतिबद्धता भी साझा की। उन्होंने कहा "हम सदियों पुरानी विरासत संरचनाओं सहित पूरे मंदिर परिसर की मरम्मत करने और उन्हें उनकी मूल महिमा में बहाल करने की प्रक्रिया में हैं।"

मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस फाउंडेशन बिस्वा बांग्ला के "उच्च गुणवत्ता वाले हस्तशिल्प और हथकरघा उत्पादों को पूरे भारत में हमारे सभी खुदरा चैनलों पर उपलब्ध कराने" के लिए राज्य सरकार के साथ मिलकर काम कर रहा है।

मुकेश अंबानी और रिलायंस इंडस्ट्रीज विभिन्न क्षेत्रों में राज्य के विकास के लिए अपनी प्रतिबद्धता को मजबूत करते हुए पश्चिम बंगाल की आर्थिक वृद्धि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए तैयार हैं।

रिलायंस फाउंडेशन ने युवा पीढ़ी के कारीगरों के लाभ के लिए राज्य सरकार के सहयोग से बंगाल में एक प्रशिक्षण संस्थान स्थापित करने की योजना बनाई है।

मुकेश अंबानी ने कहा कि उन्हें "सभी साथी निवेशकों और वैश्विक व्यापारियों के लिए एक आदर्श निवेश स्थल के रूप में" बंगाल की सिफारिश करने में कोई झिझक नहीं है।

यह शिखर सम्मेलन पश्चिम बंगाल सरकार के लिए एक आधारशिला कार्यक्रम के रूप में कार्य करता है, जो रणनीतिक गठबंधन का पता लगाने और राज्य के "बढ़ते औद्योगिक पारिस्थितिकी तंत्र" में अंतर्दृष्टि प्राप्त करने के लिए वैश्विक कॉर्पोरेट नेताओं, उद्यमियों, व्यापार प्रतिनिधिमंडलों, शिक्षाविदों और थिंक टैंक को एक साथ लाता है।