Cyrus Mistry के दादाजी की वजह से बनी थी ‘मुगल-ए-आजम’, पानी की तरह बहाए थे रुपए

Share Us

324
Cyrus Mistry के दादाजी की वजह से बनी थी ‘मुगल-ए-आजम’, पानी की तरह बहाए थे रुपए
05 Sep 2022
min read

News Synopsis

Cyrus Mistry Mughal-E-Azam connection: टाटा संस Tata Sons के चेयरमैन Chairman रह चुके साइरस मिस्त्री Cyrus Mistry का सड़क दुर्घटना Road Accident में निधन हो गया है। अहमदाबाद से मुंबई Ahmedabad to Mumbai जाने के दौरान पालघर में उनकी कार एक डिवाइडर से टकरा गई । कार में मौजूद चार में से दो लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। बाकी घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया। उद्योगपति साइरस मिस्त्री का ऐतिहासिक फिल्म मुगल- ए-आजम Mughal-e-Azam से भी खास कनेक्शन माना जा सकता है। हिन्दी फिल्म जगत की ऐतिहासिक फिल्म मुगल-ए-आजम फिल्म स्टर्लिंग इन्वेस्टमेंट कॉर्पोरेशन प्राइवेट लिमिटेड Film Sterling Investment Corporation Pvt Ltd ने बनाई थी।

इस कंपनी के मालिक शापूरजी पालोनजी साइरस मिस्त्री के दादाजी थे। साल 1960 में आई फिल्म मुगल-ए-आजम भारतीय सिनेमा के इतिहास History of Indian Cinema में एक मील का पत्थर है। फिल्म में दिलीप कुमार, मधुबाला, पृथ्वीराज कपूर और दुर्गा खोटे अहम रोल में थे। फिल्म को बनाने में 14 साल का लंबा वक्त लगा था। भव्य सेट, बड़ी स्टारकास्ट और डायरेक्टर Big Starcast and Director की फीस के कारण फिल्म का बजट लगभग एक से डेढ़ करोड़ रुपए था। ऐसे में साइरस मिस्त्री के दादाजी शपूरजी पालोनजी Shapoorji Pallonji ने पैसे को पानी की तरह बहाया था। जबकि, एक वक्त ऐसे भी आया जब वह फिल्म में और ज्यादा पैसा खर्च करना नहीं चाहते थे। वहीं मुगल-ए-आजम का गाना 'जब प्यार किया तो डरना क्या' आज भी गुनगुनाया जाता है। 

इस गाने की शूटिंग Song Shooting में ही लगभग 15 लाख रुपए का खर्च हो गए थे। गाने के लिए लाहौर के शीशों के महल का सेट बनाया गया था। इसमें दो साल का वक्त लगा था। वहीं, कई बार फिल्म के सेट डायरेक्टर के.अब्बास K.Abbas के विजन से नहीं मिलते थे तो उन्हें तोड़ भी दिया जाता था। इतनी बड़ी बजट की फिल्म होने के बावजूद पालोनजी को यकीन था कि मुगल-ए-आजम बॉक्स ऑफिस Box Office पर कई रिकॉर्ड तोड़ेगी। उनका यकीन सच साबित हुआ और फिल्म ने केवल भारत में ही 11 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था।