News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

मदर डेयरी महाराष्ट्र में नया डेयरी प्लांट स्थापित करेगी

Share Us

356
मदर डेयरी महाराष्ट्र में नया डेयरी प्लांट स्थापित करेगी
08 Nov 2023
7 min read

News Synopsis

भारत के डेयरी उद्योग में एक प्रमुख खिलाड़ी और राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी मदर डेयरी Mother Dairy ने लगभग 500 करोड़ के पर्याप्त निवेश के साथ महाराष्ट्र के नागपुर में एक नया डेयरी प्लांट स्थापित करने की योजना का अनावरण किया है। यह कदम कंपनी की व्यापक निवेश रणनीति का हिस्सा है, जिसका लक्ष्य अगले कुछ वर्षों में लगभग 700 करोड़ का परिव्यय है।

मदर डेयरी के प्रबंध निदेशक मनीष बंदलिश Manish Bandlish Managing Director Mother Dairy ने कहा कंपनी की महत्वाकांक्षी विस्तार योजनाओं पर अंतर्दृष्टि साझा की, जिसमें पर्याप्त राशि के निवेश के लिए बोर्ड से उनकी हालिया मंजूरी पर जोर दिया गया। नागपुर में नया प्लांट डेयरी और मूल्य वर्धित डेयरी उत्पादों के उत्पादन पर ध्यान केंद्रित करेगा, यह पश्चिमी और दक्षिणी दोनों क्षेत्रों की सेवा के लिए एक केंद्र के रूप में कार्य करेगा।

पिछले साल मदर डेयरी ने पहले ही डेयरी और मूल्यवर्धित डेयरी उत्पाद खंड में अपनी विनिर्माण क्षमता को 20-25 प्रतिशत तक बढ़ा दिया था, और आगामी प्लांट से इस खंड में कंपनी की उत्पादन क्षमताओं में 15-20 प्रतिशत की वृद्धि होने की उम्मीद है। इसके अलावा कंपनी की नजर कर्नाटक में खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र Food Processing Sector in Karnataka में एक नया प्लांट स्थापित करने पर है।

वित्तीय वर्ष 2023 में मदर डेयरी ने राजस्व में 17 प्रतिशत की प्रभावशाली वृद्धि दर्ज की, जो 14,500 करोड़ तक पहुंच गई। इस वृद्धि का मुख्य कारण वॉल्यूम में 16-17 प्रतिशत की महत्वपूर्ण वृद्धि थी। और मौसम की प्रतिकूल परिस्थितियों के बावजूद गर्मियों की बिक्री पर असर पड़ने के बावजूद अगस्त के बाद कंपनी ने मजबूत विकास दर देखी। कि मौजूदा त्योहारी सीजन के दौरान मजबूत खपत रुझान के साथ-साथ आइसक्रीम जैसी मौसमी श्रेणियों की बिक्री में भी बढ़ोतरी देखी गई।

मदर डेयरी न केवल अपने विनिर्माण पदचिह्न का विस्तार करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है, बल्कि बेकरी, आइसक्रीम, पनीर और विभिन्न मूल्य वर्धित वस्तुओं जैसी श्रेणियों में नए उत्पादों की एक आशाजनक पाइपलाइन के साथ नवाचार पर भी ध्यान केंद्रित कर रही है। कंपनी ने अगले तीन वर्षों में 100 नए उत्पाद लॉन्च करने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य रखा है, और वह इस लक्ष्य को हासिल करने की राह पर है।

मदर डेयरी के बारे में:

मदर डेयरी की स्थापना 1974 में हुई थी, और यह राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है। यह ऑपरेशन फ्लड के तहत एक पहल थी, जो भारत को दूध के लिए पर्याप्त राष्ट्र बनाने के लिए शुरू किया गया दुनिया का सबसे बड़ा डेयरी विकास कार्यक्रम था। पिछले कुछ वर्षों में मदर डेयरी ने नवाचारों और कार्यक्रमों की एक श्रृंखला के माध्यम से इस उद्देश्य को प्राप्त करने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। आज मदर डेयरी ब्रांड के तहत सुसंस्कृत उत्पाद, आइसक्रीम, पनीर और घी सहित दूध और दूध उत्पादों का निर्माण और बिक्री करती है। कंपनी के पास हर घर की रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा करने के लिए खाद्य तेल, फल और सब्जियां, फ्रोजन सब्जियां, दालें, प्रसंस्कृत खाद्य जैसे फलों के रस, जैम आदि उत्पादों के साथ एक विविध पोर्टफोलियो भी है।

कंपनी ने पिछले कई वर्षों में अपने बूथ और खुदरा चैनलों के एक मजबूत नेटवर्क के माध्यम से दिल्ली और एनसीआर में ब्रांडेड दूध खंड में अपने लिए बाजार में नेतृत्व की स्थिति बनाई है। इसने दूध और दूध उत्पादों की पेशकश के साथ उत्तर, दक्षिण, पूर्व और पश्चिम के अन्य क्षेत्रों में भी अपनी पहुंच का विस्तार किया है, जिससे यह भारत में वितरण के इतने बड़े चैनल का स्वामित्व रखने वाली कुछ कंपनियों में से एक बन गई है।

ब्रांड मदर डेयरी तरल दूध की अपनी आवश्यकता का एक महत्वपूर्ण हिस्सा डेयरी सहकारी समितियों और ग्राम स्तर के किसान केंद्रित संगठनों से प्राप्त करता है। कंपनी उन संस्थागत संरचनाओं को बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है, जो न्यायसंगत प्रक्रियाओं के माध्यम से दूध उत्पादकों और किसानों को सशक्त बनाती हैं। इसकी आय का एक महत्वपूर्ण हिस्सा सिस्टम को समर्थन और बनाए रखने के लिए मूल्य श्रृंखला में वापस लगाया जाता है।

मदर डेयरी एक आईएसओ 9001:2008 (क्यूएमएस), आईएसओ 22000:2005 (एफएसएमएस) और आईएसओ 14001:2004 (ईएमएस) प्रमाणित संगठन है। दूध की गुणवत्ता कंपनी के लिए सबसे महत्वपूर्ण है, और इसलिए इसने हाईटेक स्वचालित स्थापित करने में बड़े पैमाने पर निवेश किया है। उच्च उत्पाद गुणवत्ता/विश्वसनीयता और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए मशीनें।

मदर डेयरी की एफएंडवी शाखा सफल भारत में फल और सब्जियों के कारोबार को व्यवस्थित करने वाली पहली कंपनी थी। आज सफल दिल्ली एनसीआर में संगठित फल और सब्जी खुदरा कारोबार में बाजार अग्रणी है, और दिल्ली एनसीआर में सबसे बड़ी संख्या में एफ एंड वी स्टोर संचालित करता है, और बेंगलुरु में इसकी महत्वपूर्ण उपस्थिति है। सफल भारत में 905 के मध्य में फ्रोजन सब्जी लॉन्च करने वाला पहला ब्रांड था। पिछले कुछ वर्षों में ब्रांड ने महत्वपूर्ण ग्राहक समर्थन प्राप्त किया है, और बाजार के साथ एक घरेलू ब्रांड बन गया है।