Windows 11 का सबसे सुरक्षित वर्जन जारी, मिलेगा ये फायदा

Share Us

475
Windows 11 का सबसे सुरक्षित वर्जन जारी, मिलेगा ये फायदा
22 Sep 2022
min read

News Synopsis

दिग्गज टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट Microsoft ने अपने Windows 11 के 2022 अपडेट Update को जारी कर दिया है। कंपनी के मुताबिक इस अपडेट को दुनियाभर Worldwide के 190 देशों में एक साथ जारी किया गया है। Windows 11 की लॉन्चिंग Launching के बाद यह इसमें अब तक का सबसे बड़ा अपडेट दिया गया है। माइक्रोसॉफ्ट का कहना है कि इस अपडेट में चार मुख्य क्षेत्र जैसे यूज, प्रोडक्टिविटी Productivity, कनेक्टिविटी और सिक्योरिटी Connectivity & Security पर फोकस किया गया है। यानी नए अपडेट में आपको इन सब फीचर्स में बदलाव देखने को मिलेगा।

साथ ही स्टार्ट मैन्यू Start Menu में क्विक सेटिंग का ऑप्शन भी शामिल किया गया है। नए अपडेट को लेकर माइक्रोसॉफ्ट की मानें तो विंडोज 11 2022 संस्करण में मुख्य रूप से यूज, प्रोडक्टिविटी, कनेक्टिविटी और सिक्योरिटी जैसे क्षेत्रों में पर फोकस रखा गया है। नए अपडेट के बाद आपको स्टार्ट मैन्यू में क्विक सेटिंग का ऑप्शन भी मिलेगा। अब आपको इसमें ज्यादा सटीक सर्च के साथ विजेट्स बोर्ड में भी बदलाव देखने को मिलेंगे। लोकल और प्रजेंट इवेंट कवरेज Present Event Coverage के साथ फाइल एक्सप्लोरर के टैब में भी सुधार किया गया है।

कंपनी ने कहा है कि इस अपडेट में विंडोज पूर्वानुमान से आपकी जरूरतों को समझता है और आपके कीमती समय को भी बचाता है। माइक्रोसॉफ्ट के अनुसार Windows 11 के नए अपडेट में किसी भी प्रकार के ऑडियो कंटेंट Audio Content में वाइड लाइव कैप्शन सिस्टम Wide Live Caption System के जरिए ऑटोमेटिक कैप्शन जेनरेट Automatic Caption Generate किया जा सकता है। साथ ही वॉयर एक्सेस को भी बेहतर किया गया है।

अब यूजर्स अपनी आवाज का इस्तेमाल करके पीसी पर टेक्स्ट टाइप Text Type कर सकेंगे। इसमें नेचुरल वॉयस फॉर नैरेटर Natural Voice for Narrator की मदद से नेचुरल स्पीच को भी बारीकी से सुना जा सकता है। नए अपडेट के साथ ऑनलाइन सेफ्टी और डाटा प्राइवेसी Online Safety and Data Privacy जैसे फीचर्स मिलेंगे। 

TWN In-Focus