बैंकों में पैसे के लेन-देन की सीमा 5 लाख तय

Share Us

896
बैंकों में पैसे के लेन-देन की सीमा 5 लाख तय
27 Feb 2023
6 min read

News Synopsis

Latest Updated on 27 February 2023
भारतीय स्टेट बैंक State Bank of India के ग्राहक अब तत्काल भुगतान सेवा Prompt Payment Service के जरिए 5 लाख रुपये तक का भुगतान कर सकते हैं। पहले यह सीमा 2 लाख रुपए थी। इसके अलावा आईएमपीएस IMPS के माध्यम से इलेक्ट्रॉनिक रूप Electronic Form से 5 लाख रुपये तक के पैसे ट्रांसफर Money Transfer करने पर कोई शुल्क नहीं लगेगा।

SBI नामक बैंक ने घोषणा की वह अब एक निश्चित राशि तक के डिजिटल लेनदेन Digital Transaction के लिए कोई शुल्क नहीं लेगा। ये ट्रांजैक्शन आप YONO ऐप या इंटरनेट बैंकिंग Internet Banking या मोबाइल बैंकिंग Mobile Banking के जरिए कर सकते हैं।

बैंक अलग-अलग राशि के लिए अलग-अलग शुल्क ले रहे हैं, जो लोग इंटरनेट के माध्यम से भेजना चाहते हैं। 1 फरवरी 2022 से 1,000 डॉलर तक पैसे भेजने पर कोई शुल्क नहीं लगेगा। 1,000 डॉलर से अधिक की राशि के लिए 10 डॉलर प्रति हज़ार का शुल्क देना होगा।

एसबीआई का कहना है, कि नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर National Electronic Fund Transfer जैसे डिजिटल माध्यमों से पैसा भेजने पर कोई शुल्क नहीं लगेगा। इसमें बैंक शाखा के माध्यम से पैसे भेजने के साथ-साथ रीयल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट Real Time Gross Settlement के माध्यम से डिजिटल माध्यम से पैसा भेजना शामिल है। आरटीजीएस RTGS के जरिए पैसे भेजने के लिए आपको 20 रुपये से 40 रुपये के बीच जीएसटी GST के साथ भुगतान करना होगा।

Last Updated on 08 October 2021

बैंकों में पैसे के लेन-देन की निश्चित सीमा तय की गयी है। कुछ बैंकों में इसकी सीमा अधिक होती थी कुछ में कम। अब RBI ने पैसों के लेन-देन की सीमा को बढ़ा कर दो लाख से पांच लाख कर दिया है। इस बदलाव से व्यावसायिक क्षेत्रों पर अधिक प्रभाव पड़ेगा, क्योंकि इस क्षेत्र में रोज़ाना लाखों में पैसे का हस्तानांतरण होता है, कम सीमा होने के कारण इस प्रक्रिया में दिक्कत आती है। IMPS के ज़रिए अब हम एक बार में 5 लाख तक पैसे कहीं भी भेज सकते हैं। अब अधिक पैसों का लेन-देन होने से लोगों को कम दुविधा होगी। RBI ने लोगों की सुविधा के लिए ऐसी कई योजनाओं में बदलाव किया है।