मई में खुदरा महंगाई घटने के बावजूद सख्त रहेगी मौद्रिक नीति

Share Us

284
मई में खुदरा महंगाई घटने के बावजूद सख्त रहेगी मौद्रिक नीति
15 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

देश में मई के महीने में खुदरा महंगाई Retail Inflation घटने के बाद भी सख्त मौद्रिक नीति Tight Monetary Policy जारी रहेगी। इसको लेकर अर्थशास्त्रियों Economists ने उम्मीद जताई है कि भारतीय रिजर्व बैंक Reserve Bank of India बढ़ती कीमतों पर लगाम लगाने के लिए मौद्रिक नीति को कड़ा करना आगे भी जारी रखेगा।

मुख्य अर्थशास्त्री अदिति नायर Chief Economist Aditi Nair ने कहा है कि हमारा अनुमान है कि मौद्रिक नीति समिति Monetary Policy Committee अगले दो नीतिगत समीक्षाओं Policy Reviews में क्रमशः 35 बीपीएस और 25 बीपीएस तक नीतिगत दर में वृद्धि कर सकती है।

मंगलवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, मई में थोक मुद्रास्फीति दर Wholesale Inflation 15.88 फीसदी पर पहुंच गई। इस बीच रेटिंग एजेंसी फिच समेत अन्य रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) मौद्रिक नीति को सख्त रखेगा। ध्यान देने वाली बात ये है कि अप्रैल में खुदरा महंगाई आठ साल के उच्च स्तर पर पहुंच गई थी, लेकिन केंद्र सरकार Central Government की ओर से की गई उत्पाद शुल्क में कटौती Excise Duty Cuts से ईंधन और खाद्य पदार्थों Fuel and Foodstuffs की कीमतों में नरमी आई और इसका असर खुदरा मुद्रास्फीति पर पड़ा।

जबकि, यह आंकड़ा 2 से 6 फीसदी की भारतीय रिजर्व बैंक की लक्ष्य सीमा से अभी भी ऊपर है। रिसर्च फर्म नोमुरा Research Firm Nomura की मंगलवार को जारी रिपोर्ट में अनुमान जताया गया है कि आने वाले महीनों में देश में खुदरा महंगाई आठ फीसदी के स्तर पर पहुंच सकती है।