News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

मोदी सरकार ने नॉर्थ-ईस्ट में विकास पर किया भारी निवेश-निर्मला सीतारमण 

Share Us

671
मोदी सरकार ने नॉर्थ-ईस्ट में विकास पर किया भारी निवेश-निर्मला सीतारमण 
30 May 2022
7 min read

News Synopsis

केंद्र सरकार Central Government पूर्वोत्तर में 1.34 लाख करोड़ रुपये से अधिक लागत की कई रेल, सड़क और हवाई संपर्क परियोजनाओं का क्रियान्वयन कर रही है। वित्त मंत्री Finance Minister निर्मला सीतारमण Nirmala Sitharaman ने रविवार को यह जानकारी दी है। सीतारमण ने कहा कि हम 2,011 किलोमीटर लंबी और 74,000 करोड़ रुपये की लागत वाली 20 रेलवे परियोजनाओं पर काम कर रहे हैं।

आपको बता दें कि सीतारमण "विकास और परस्पर निर्भरता में स्वाभाविक सहयोगी" Natural Allies in Development and Interdependence विषय पर एक संगोष्ठी Seminar को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र सरकार पूर्वोत्तर क्षेत्र में कई बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के विकास पर भारी निवेश कर रही है। उन्होंने बताया इसके अलावा केंद्र सरकार क्षेत्र में कुल 58,000 करोड़ रुपये की लागत से 4,000 किलोमीटर लंबी सड़कों का विकास कर रही है। इसके अलावा पूर्वोत्तर में करीब 2,200 करोड़ रुपये की 15 हवाई संपर्क परियोजनाओं पर भी काम चल रहा है। हालांकि वित्त मंत्री ने यह नहीं बताया कि ये परियोजनाएं कब तक पूरी होंगी।

आगे सीतारमण ने कहा कि गंगा Ganga ब्रह्मपुत्र Brahmaputra और बराक नदियों पर राष्ट्रीय जलमार्ग National Waterways विकसित करने के लिए काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि भारत India और बांग्लादेश Bangladesh में 50 नदी प्रणालियां हैं जिनका इस्तेमाल सभी प्रकार के परिवहन उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है क्योंकि जलमार्ग से यात्रा की लागत हवाई, सड़क और रेल नेटवर्क की तुलना में सबसे कम है। अपनी बात जारी रखते हुए उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार पूर्वोत्तर क्षेत्र में बिजली वितरण Electricity Distribution मोबाइल नेटवर्क Mobile Network 4जी 4G और ब्रॉडबैंड संपर्क Broadband Connectivity पर ध्यान केंद्रित करते हुए कई परियोजनाएं विकसित कर रही है।