News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

केंद्र सरकार ने दी भारतीय अंतरिक्ष नीति 2023 को मंजूरी, निजी भागीदारी को और बढ़ावा

Share Us

963
केंद्र सरकार ने दी भारतीय अंतरिक्ष नीति 2023 को मंजूरी, निजी भागीदारी को और बढ़ावा
07 Apr 2023
6 min read

News Synopsis

केंद्र सरकार ने गुरुवार को भारतीय अंतरिक्ष नीति 2023 को मंजूरी दे दी। नई नीति अंतरिक्ष क्षेत्र में निजी क्षेत्र की भागीदारी को संस्थागत बनाना चाहती है। अंतरिक्ष क्षेत्र में निजी क्षेत्र के प्रवेश से इसरो को उन्नत अंतरिक्ष प्रौद्योगिकियों के अनुसंधान और विकास पर अपना ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी।

भारतीय अंतरिक्ष नीति को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में सुरक्षा पर कैबिनेट समिति द्वारा अनुमोदित किया गया था। नीति ने इसरो, अंतरिक्ष क्षेत्र पीएसयू न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड (एनएसआईएल) और भारतीय राष्ट्रीय अंतरिक्ष संवर्धन और प्राधिकरण केंद्र (इन-स्पेस) की भूमिकाओं और जिम्मेदारियों को भी चित्रित किया।

पुलिस को मंजूरी देने के बाद पत्रकारों से बात करते हुए केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा, "संक्षेप में, भारतीय अंतरिक्ष नीति (हाल के दिनों में) स्थापित घटकों की भूमिका में स्पष्टता प्रदान करेगी।"

सिंह ने कहा कि नीति निजी क्षेत्र को एंड-टू-एंड अंतरिक्ष गतिविधियों में भाग लेने की अनुमति देगी जिसमें उपग्रह, रॉकेट और लॉन्च वाहन बनाना, डेटा संग्रह और प्रसार शामिल है।

केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि अंतरिक्ष विभाग के तहत सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम NSIL द्वारा अंतरिक्ष क्षेत्र से संबंधित रणनीतिक गतिविधियों को अंजाम दिया जाएगा, जो मांग-संचालित मोड में काम करेगा।

वहीँ इस मामले पर इसरो के अध्यक्ष एस सोमनाथ ने एक न्यूज़ एजेंसी से बात करते हुए बताया कि अंतरिक्ष नीति का फोकस अंतरिक्ष क्षेत्र में निजी कंपनियों की भागीदारी बढ़ाना होगा।

सोमनाथ ने कहा कि हाल ही में बनाया गया INSPACe, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन और गैर-सरकारी संस्थाओं के बीच इंटरफेस होगा।

इसरो के अध्यक्ष ने कहा कि नीति निजी क्षेत्र के लिए एक छोटे से शुल्क के लिए इसरो की सुविधाओं का उपयोग करने के लिए रूपरेखा भी बताती है और उन्हें इस क्षेत्र के लिए नए बुनियादी ढांचे के निर्माण में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करती है।

उन्होंने कहा कि इसरो अंतरिक्ष क्षेत्र के लिए कोई परिचालन और उत्पादन कार्य नहीं करेगा और अपनी ऊर्जा को नई तकनीकों, नई प्रणालियों और अनुसंधान और विकास के विकास पर केंद्रित करेगा।

"यह एक ऐतिहासिक क्षण है क्योंकि कैबिनेट ने आज भारतीय अंतरिक्ष नीति 2023 को मंजूरी दे दी है। यह अंतरिक्ष सुधारों में बहुत आवश्यक स्पष्टता के साथ आगे का मार्ग प्रशस्त करेगा और देश के लिए अंतरिक्ष अर्थव्यवस्था के अवसर को चलाने के लिए निजी उद्योग की भागीदारी को बढ़ाएगा," भारतीय अंतरिक्ष संघ के महानिदेशक जनरल एके भट्ट (सेवानिवृत्त) ने कहा। 

"हम काफी समय से इसकी प्रतीक्षा कर रहे थे, और आज की घोषणा एक सुखद आश्चर्य के रूप में सामने आई है। हम उत्सुकता से प्रतीक्षा कर रहे हैं और नीति के विवरण के माध्यम से जाने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। हम भारतीय अंतरिक्ष क्षेत्र में लंबे समय से प्रतीक्षित सुधारों पर विशेष ध्यान देने के साथ उनके दूरदर्शी नेतृत्व के लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद देना चाहते हैं।"